Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

सीएम योगी का निर्देश- यूपी में अब होटलों, ढाबों पर लिखना होगा मालिक-मैनेजर का नाम

लखनऊ। यूपी में अब सभी खाने-पीने की दुकान, ढाबे, होटल और रेस्टॉरेंट्स पर अब मालिक और मैनेजर का नाम लिखना अनिवार्य होगा। जो ऐसा नहीं करता है उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हाल ही में सामने आई विभिन्न घटनाओं के मद्देनजर यह आदेश जारी किया गया है। मंगलवार को राजधानी लखनऊ में एक उच्च स्तरीय बैठक में सीएम ने प्रदेश के सभी होटलों/ढाबों/रेस्टोरेंट आदि संबंधित प्रतिष्ठानों की गहन जांच, सत्यापन आदि के भी निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही आम जन की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए नियमों में आवश्यकतानुसार संशोधन के भी निर्देश दिए हैं।

बता दें कि हाल के दिनों में देश के अलग-अलग राज्यों में इस घटीं ऐसी घटनाओं में इजाफा हुआ है, जिसका संज्ञान लेते हुए सीएम ने मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की। जिसमें सीएम योगी ने प्रदेश के सभी होटलों/ढाबों/रेस्टोरेंट आदि संबंधित प्रतिष्ठानों की गहन जांच, सत्यापन आदि के भी निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही आम जन की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए नियमों में आवश्यकतानुसार संशोधन करने के निर्देश दिए हैं।

राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक के दौरान कुछ जरूरी दिशा-निर्देश दिए, जिसमें कहा गया कि हाल के दिनों में देश के विभिन्न क्षेत्रों में जूस, दाल और रोटी जैसी खान-पान की वस्तुओं में मानव अपशिष्ट, अखाद्य और गंदी चीजों की मिलावट की घटनाएं देखने को मिली हैं। ये घटनाएं वीभत्स हैं जिससे आम आदमी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। सीएम योगी ने कहा कि ऐसे कुत्सित प्रयास कतई स्वीकार नहीं किया जा सकते। उन्होंने कहा कि राज्य में ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए ठोस प्रबंध किए जाने जरूरत है।

सीएम योगी ने आपने आदेश में कहा कि ऐसे ढाबों/रेस्टोरेंट आदि खान-पान के प्रतिष्ठानों की जांच की जानी जरूरी है। उन्होंने राज्यव्यापी सघन अभियान चलाकर इन प्रतिष्ठानों के संचालक समेत वहां काम करने वाले सभी कर्मचारियों का सत्यापन किए जाने के भी बात की। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, पुलिस और स्थानीय प्रशासन की संयुक्त टीम इस प्रकार की कार्यवाह को जल्द पूरा करेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close