Main Slideखेल

पेरिस ओलंपिक: पुरुष बॉक्सर से भिड़ा दी गई महिला मुक्केबाज, 46 सेकंड में रोते हुए छोड़ा मैच

नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक्स 2024 के छठे दिन एक बड़ा बवाल हो गया जब महिला बॉक्सिंग के एक मैच में वेल्टरवेट कैटेगिरी में इटली की एंजेला कैरिनी और अल्जीरिया की इमान खेलीफ का मैच सिर्फ 46 सेकंड में ही खत्म हो गया। वहां पर बैठे दर्शक भी हैरान रह गए कि आखिर हुआ क्या।

दरअसल इमान खेलीफ ने अपने अपोजिट में खेल रही महिला खिलाड़ी को इतना तेज़ मुक्का मारा कि वो बॉक्सिंग रिंग में गिर पड़ी और रोने लगी। इसके बाद उन्होंने आगे मैच कंटीन्यू करने से इंकार कर दिया। एंजेला कैरिनी का आरोप है कि इमान खेलीफ पुरुष हैं। हालांकि अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (IOC) और पेरिस 2024 मुक्केबाजी इकाई ने उनका सपोर्ट किया और एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि पेरिस 2024 खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाला हर एक एथलीट उनके नियमों का पालन किया है।

क्या ओलंपिक खेलों में महिला या पुरुष होने की जांच नहीं होती

दरअसल IOC ने 1999 में महिला और पुरुष का पता लगाने वाली जांच को बंद कर दिया है। बॉक्सिंग के खेलो में जो खिलाड़ी पार्टिसिपेट करता है उसका बस एक जेंडर सर्टिफिकेट लगता है और वो जेंडर सर्टिफिकेट अल्जीरिया के खिलाड़ी के पास था। ओलंपिक में जो भी बॉक्सिंग के मैच होते वो IOC करवाता है इसलिए IBA के टेस्ट को इसमें नहीं देखा जाता है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close