Main Slideराष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री बने उमर अब्दुल्ला, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दिलाई शपथ

जम्मू। जम्मू-कश्मीर को आज नई सरकार मिल गई है। नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की मौजूदगी में सीएम पद की शपथ ली।

नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला केंद्र शासित प्रदेश के पहले और जम्मू-कश्मीर में दूसरी बार मुख्यमंत्री बने हैं। इस मौके पर इंडिया गठबंधन ने शक्ति प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी, NCP शरद गुट से सुप्रिया सुले, पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, CPI से डी राजा और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

उधर शपथ ग्रहण से पहले नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच मतभेद खुलकर सामने आ गया है। कांग्रेस ने उमर सरकार में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। पार्टी अब उमर अब्दुल्ला सरकार को बाहर से समर्थन देगी। सवाल है कि आखिर कांग्रेस उमर सरकार में क्यों नहीं शामिल हो रही है। अगर कांग्रेस नाराज है तो उसकी नाराजगी किस बात को लेकर है ये आपको बताते हैं।

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 42 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 6 सीटें आई हैं। अब्दुल्ला परिवार मानकर चल रहा था कि इस बार कांग्रेस का जम्मू-कश्मीर में प्रदर्शन अच्छा रहेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। यही वजह है कि एनसी ने कांग्रेस को रिजल्ट के बाद खास तरजीह नहीं दी है।

90 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस को 42, बीजेपी को 29, कांग्रेस को 6, पीडीपी को 3, जेपीसी को 1, सीपीआईएस को 1, AAP को 1, जबकि 7 निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है। जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने गठबंधन में चुनाव लड़ा है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close