Main Slideराष्ट्रीयस्वास्थ्य

कोरोना ने घटाई पिता बनने की क्षमता, स्पर्म काउंट हुआ कम

नई दिल्ली। कोरोना का असर मर्दों की प्रजनन क्षमता पर पड़ा है। यानी की पुरुषों की पिता बनने की क्षमता कम हुई है। दरअसल कोविड-19 की वजह से स्पर्म बनाने वाली कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा है जिसकी वजह से मेल इंफर्टिलिटी की संभावना बढ़ गई है। इस वायरस की चपेट में आने की वजह से कोशिकाएं जो शुक्राणुओं का निर्माण करती हैं उनका बनाना मुश्किल हो गया है। कोविड संक्रमित हुए 20 प्रतिशत पुरुषों में ये समस्या देखी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अलग-अलग समस्याओं को लेकर ओपीडी में आने बाले 15 हजार पुरुषों को स्टडी में शामिल किया गया। इसमें अधिकतर मरीजों को हार्मोनल इबैलेंस की शिकायत थी। जांच में पता चला की इन लोगों को शारीरिक क्षमताओं में कमी आई थी। मरीजों में फर्टिलिटी संबंधित समस्याएं भी मिल रही थी। डॉक्टर्स ने इनके फर्टिलिटी संबंधित टेस्ट कराए, जिससे पता चला कि इन लोगों में स्पर्म काउंट कम होने, स्पर्म क्वालिटी खराब होने जैसी समस्याएं पाई गई हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कोविड काल के दौरान लोगों में मेंटल स्ट्रेस और बॉडी के टॉक्सिनेट होने की वजह से शरीर के अंदर कई तरह के रिएक्शन हुए, हालांकि, किस तरह और कहां कहां असर आया है ये धीरे-धीरे सामने आ रहा है।

स्पर्म काउंट कम हुआ तो पिता नहीं बन सकते

शुक्राणुओं की कम संख्या की वजह से कई बार पुरुष पिता नहीं बन सकते हैं। ऐसे में महिला को बच्चे कंसीव करने में दिक्कत हो सकती है। बच्चे पैदा न होने का यह एक मुख्य कारण हो सकता है। इसलिए मां न बनने का दोष महिला साथी को देने की जगह पुरुषों को अपनी स्पर्म क्वालिटी सुधारने पर भी ध्यान देना चाहिए।’

स्पर्म क्वालिटी अच्छी करने के लिए क्या खाएं

रोज बादाम वाला दूध पिएं

एक्सरसाइज और योग करें

विटामिन, प्रोटीन और जिंक अपने खाने में शामिल करें

अनाज – मक्का, बाजरा, पुराना चावल, गेहूं, रागी, ओट्स

दाल – मूंग, मसूर, अरहर, उड़द, चना

फल – खजूर, आम, अंगूर, अनार, केला

सब्जी- लौकी, तोरई, परवल, करेला, कद्दू, चुकंदर

क्या न करें

पॉजिटिव रहें, निगेटिव सोच से दूर रहें
ऑयली और मसालेदार खाना न खाएं
शराब और सिगरेट से दूर रहें
डिब्बाबंद खाना और कोल्डड्रिंक्स से परहेज करें

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close