खेल

विनेश को मिलेगा ओलंपिक मेडल या रहेंगी खाली हाथ, आज होगा फैसला

नई दिल्ली। पहलवान विनेश फोगाट को ओलंपिक मेडल मिलने पर आज फैसला आ सकता है। पेरिस ओलंपिक-2024 में विनेश ओवरवेट होने के कारण 50 किलोग्राम भारवर्ग में डिसक्वालिफाई कर दी गईं थीं। इसके खिलाफ भारतीय खिलाड़ी ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में अपील की थी। काफी इंतजार के बाद सीएएस विनेश के मामले पर फैसला सुना सकता है।

विनेश समेत पूरा देश इस अपील के फैसले का इंतजार कर रहा है लेकिन अब तक सिर्फ तारीख पर तारीख ही मिली है। पहले इस पर फैसला ओलंपिक खत्म होने के बाद आना था, वहीं अब ये फैसला गेम्स के खत्म होने के 2 दिन बाद आएगा और वो दिन है 13 अगस्त। आज देर रात तक ये साफ हो जाएगा कि विनेश को मेडल मिलेगा या नहीं।

विनेश की हक की लड़ाई पर सुनवाई भी हुई और अब कई बार फैसला टलने के बाद मंगलवार 13 अगस्त को कोर्ट अंतिम निर्णय सुनाएगा। पैनल पहले ही पक्षों को सुन चुका है, जिन्हें सुनवाई से पहले अपनी विस्तृत कानूनी दलीलें दाखिल करने और फिर मौखिक दलीलें पेश करने का अवसर दिया गया था।

विनेश की ये मांग इस आधार पर है कि उन्होंने एक दिन पहले सेमीफाइनल समेत अपने तीनों मुकाबले 50 किलोग्राम के तय वजन सीमा के अंदर रहकर खेले थे और तीनों में जीत के साथ फाइनल में जगह बनाई थी। वो फाइनल वाले दिन ही वजन से 100 ग्राम ज्यादा पाई गईं थी और इसलिए उन्हें सिर्फ फाइनल से ही डिस्क्वालिफाई किया जाना चाहिए, न कि पूरे इवेंट से।

विनेश की इस अपील के साथ पूरा देश है, साथ ही उन्हें खेल जगत से जुड़े कई दिग्गजों का भी समर्थन मिला है। उम्मीद की जा रही है कि फैसला विनेश के हक में आए और उन्हें संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल मिले। अब विनेश की ये मांग पूरी होती है या नहीं, आज देर रात इसका फैसला भी हो जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close