Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

तुर्की ने इंस्टाग्राम पर लगाया बैन, हमास नेता हानिया की मौत का मातम मनाने से रोकने का लगाया आरोप

नई दिल्ली। तुर्की की सरकार ने सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर बैन लगा दिया है। तुर्की डिजिटल सूचना और संचार नियामक प्राधिकरण (बीटीके) ने इस प्रतिबंध की घोषणा की। तुर्की की सरकार का आरोप है कि इंस्टाग्राम वहां के लोगों को हमास नेता इस्माइल हनिया की मौत के बाद सोशल साइट पर शोक सन्देश पोस्ट करने से रोक रहा है। अभी तक इस बात की जानकारी सामने नहीं आई है कि यह बैन कब तक लगा रहेगा। इससे पहले तुर्की सरकार के संचार निदेशक फहार्टिन अल्तुन ने आरोप लगाया था कि इंस्टाग्राम तुर्की के लोगों को हमास नेता इस्माइल हनिया के शोक संदेश पोस्ट करने से रोकता है. तुर्की के एक अधिकारी ने कहा कि हम ऐसे मंचों के खिलाफ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करेंगे।

तुर्की में इस्माइल हानिया उर्फ इस्माइल हनियेह की हत्या के बाद हंगामा मच गया है। सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर इस्माइल हानिया की मौत के बाद बवाल बढ़ गया। हानिया की मौत पर इंस्टाग्राम पर हंगामे के बाद तुर्की को सोशल साइट पर बैन लगा दिया। इस्माइल हानिया उर्फ इस्माइल हनियेह की मौत पर इंस्टाग्राम पर लोग लगातार कई तरह की प्रतिक्रियाएं व्यक्त कर रहे थे। मगर बाद में इंस्टाग्राम के एक कदम से सरकार से ठन गई। बाद में हालात को देखते हुए तुर्की के संचार प्राधिकरण ने शुक्रवार को सोशल मीडिया मंच ‘इंस्टाग्राम’ तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया।

रिपोर्ट के मुताबिक तुर्की में इंस्टाग्राम के बैन होने से 50 मिलियन से अधिक यूजर्स प्रभावित हुए हैं। फहार्टिन अल्तुन ने कहा कि हम हर मंच पर फिलिस्तीनी भाइयों के साथ खड़े रहेंगे। यह अकेल घटना नहीं है, बल्कि तुर्की में सोशल मीडिया और वेबसाइटों को सेंसर करने का इतिहास रहा है। फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन एसोसिएशन की रिपोर्ट है कि 2022 से यहां लाखों डोमेन ब्लॉक किए गए हैं। तुर्की में इंस्टाग्राम को बैन करने के बाद अभी तक मेटा की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close