Main Slideराष्ट्रीय

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विजयदशमी के मौके पर सुकना कैंट में की शस्त्र पूजा, जवानों के साथ मनाया दशहरा

दार्जिलिंग। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को विजयादशमी के अवसर पर पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सुकना कैंट में शस्त्र पूजा की और सेना के जवानों के साथ त्योहार मनाया। उन्होंने कहा कि हमने कभी किसी देश पर हमला नहीं किया, क्योंकि हमारे दिल में किसी के साथ कोई दुश्मनी नहीं है। हमने केवल तभी युद्ध लड़ा है, जब किसी देश ने हमारी अखंडता और संप्रभुता का अनादर किया है। शस्त्र की पूजा करना एक प्रतीक है, जिसे जरूरत पड़ने पर पूरी ताकत से इस्तेमाल किया जा सकता है।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हम सभी जानते हैं कि आज का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। जब भगवान राम ने बुराई के रावण पर विजय प्राप्त की तो यह मानवता की जीत थी। रक्षा मंत्री ने कहा कि हम देख सकते हैं कि सीमाओं पर हमारे सशस्त्र बलों की सतर्क उपस्थिति के कारण किसी भी घटना की संभावना नहीं है। इसके बावजूद जो हालात चल रहे हैं

उसमें हम पड़ोसियों की ओर से किसी भी संभावित शरारत को नजरअंदाज नहीं कर सकते। रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद से मैंने हमेशा इस बात पर जोर दिया है कि वैश्विक परिदृश्य चाहे जो भी हो, तैयारी में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। हम सभी को सभी विकल्पों के साथ हमेशा सक्रिय रूप से तैयार रहना चाहिए। हमें राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति दृढ़ रहना चाहिए, यही हमारी जरूरत है।

राजनाथ सिंह ने सिक्किम दौरे पर 22 शहीद जवानों को किया याद

गंगटोक के पास बुरदांग में ‘प्रेरणा स्थल’ का उद्घाटन किया, जिसका निर्माण उन 22 सैनिकों की याद में किया गया है, जिन्होंने पिछले साल सिक्किम में अचानक आई बाढ़ के दौरान अपनी जान गंवा दी थी। यह स्मारक लोगों को हमारे सैनिकों के बलिदान की याद दिलाएगा और देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रेरित करेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close