Main Slideराष्ट्रीय

मोदी 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर पर बोले अमित शाह, इसी कार्यकाल में ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ लागू करने की योजना

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर बड़ा ऐलान किया है। अमित शाह ने कहा कि हमारी योजना इस सरकार के कार्यकाल के दौरान ही ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ की व्यवस्था लागू करने की है। इस कार्यक्रम में अमित शाह के साथ रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद थे।

आपको बता दें कि पीएम मोदी पिछले महीने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से एक राष्ट्र और एक चुनाव की वकालत करते हुए भी नजर आये थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि बार बार चुनाव होने से देश की प्रगति रुक जाती है। उन्होंने कहा, “हमें ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के सपने को साकार करने के लिए आगे आना होगा। यह प्रस्ताव आगामी लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा के घोषणापत्र का एक अहम एलिमेंट है।

समिति ने क्या सिफारिश की?

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में गठित एक उच्च स्तरीय समिति ने इस साल मार्च में पहले कदम के रूप में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराने की सिफारिश की थी। समिति ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव के 100 दिन के भीतर स्थानीय निकाय चुनाव कराए जाने की भी सिफारिश की। इसके अलावा, विधि आयोग द्वारा सरकार के सभी तीन स्तरों लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकायों जैसे नगर पालिकाओं और पंचायतों के लिए 2029 से एक साथ चुनाव कराने की सिफारिश किए जाने की संभावना है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close