Main Slideराजनीतिराष्ट्रीय

मैंने मिस इंडिया की लिस्ट देखी, उसमें कोई दलित, आदिवासी, ओबीसी महिला नहीं : राहुल गांधी

प्रयागराज। जातीय जगनगणना के मुद्दे को लेकर लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता राहुल गांधी पिछले काफी समय से केंद्र सरकार पर हमलावर हैं। वह बार-बार देश में जातीय जगगणना कराने की मांग उठाते रहे हैं। इस बीच राहुल गांधी अलग-अलग तरह के दावे भी करते नजर आते हैं। अब उन्होंने मिस इंडिया विजेताओं की लिस्ट में दलित और ओबीसी महिलाओं के शामिल न होने का मुद्दा उठाया।

राहुल गांधी ने बीते दिन प्रयागराज में ‘संविधान सम्मान सम्मेलन’ को संबोधित किया। इस दौरान कांग्रेस नेता ने कहा कि मैंने पूर्व ‘मिस इंडिया’ की लिस्ट देखी है। मुझे उन्हें विजेताओं में कोई दलित, आदिवासी या ओबीसी महिला नहीं मिली।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राहुल गांधी बोले कि 90 प्रतिशत लोग सिस्टम का हिस्सा नहीं हैं। उनके पास जरूरत स्किल, टैंलेट और ज्ञान सबकुछ है, लेकिन वह सिस्टम से जुड़े नहीं पाए हैं। इसलिए हम जाति जनगणना की मांग कर रहे हैं।” इसे लेकर बीजेपी नेता कह रहे हैं कि जाति जनगणना के बाद एक ओबीसी सेक्शन दिया जाएगा। वह बोले कि ये स्थिति वैसी है, जैसे 10 सिलेंडर के इंजन को सिर्फ 1 सिलेंडर से चलाया जाए और 9 का इस्तेमाल ही न हो।

राहुल ने आगे कहा कि मैंने मिस इंडिया की लिस्ट देखी। सोचा कि विजेताओं की लिस्ट में आदिवासी महिला, दलित महिला तो होगी… लेकिन मिस इंडिया की लिस्ट में न दलित, न आदिवासी और न ओबीसी ओबीसी महिला थीं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग क्रिकेट या बॉलीवुड के बारे में बात करते हैं, लेकिन कोई भी मोची या प्लंबर को नहीं दिखाएगा। मोदी जी ने अगर किसी को गले लगाया, तो ऐसे दिखाया जाएगा कि हम महाशक्ति बन गए। जब ​​90 प्रतिशत लोगों की भागीदारी नहीं है तो हम महाशक्ति कैसे बन गए?

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close