अन्तर्राष्ट्रीय

इराक जा रही पाकिस्तानी बस दुर्घटनाग्रस्त, 30 जायरीनों की मौत

इस्लामाबाद। शिया जायरीनों को पाकिस्तान से इराक ले जा रही एक बस मंगलवार देर रात मध्य ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। अधिकारियों ने इस हादसे में बस में सवार कम से कम 30 जायरीनों की मौत होने, जबकि 23 अन्य के घायल होने की बुधवार को जानकारी दी। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ‘आईआरएनए’ ने स्थानीय आपातकालीन सेवा के अधिकारी मोहम्मद अली मालकजादेह के हवाले से बताया कि यह हादसा मंगलवार देर रात मध्य ईरान के यज्द प्रांत में हुआ। मालकजादेह के मुताबिक हादसे में 23 जायरीन घायल हो गए, जिनमें से 14 को गंभीर चोटें आई हैं।

आपातकालीन सेवा के अधिकारी मोहम्मद अली मालकजादेह ने बताया कि हादसे के समय बस में कुल 51 लोग सवार थे। जायरीन अरबईन के लिए इराक जा रहे थे, जो सातवीं शताब्दी में एक शिया पैगंबर की शहादत के 40वें दिन किया जाने वाला एक अनुष्ठान है।

बता दें कि, पाकिस्तान में शियाओं की बड़ी तादाद है। शिया जायरीन इराक जाने के लिए ईरान का रास्ता चुनते हैं। इमाम हुसैन की शहादत के 40वें दिन की याद में होने वाले अनुष्ठान अरबईन में हर साल लाखों शिया कर्बला जाते हैं। देखने वाली बात यह भी है कि, इस हादसे ने ईरान के सड़क सुरक्षा को कठघरे में खड़ा कर दिया है। देश में सड़क हादसों में हर साल औसतन 17,000 मौतें होती हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close