Main Slideराजनीतिराष्ट्रीय

कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुःख

नई दिल्ली। कांग्रेस के नेता और पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह का शनिवार की रात में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। उनके पारिवार के सूत्रों ने यह जानकारी दी है। वे 93 वर्ष के थे। उनके परिवार ने बताया कि उन्होंने दिल्ली के पास गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली। वे वहां पिछले कुछ हफ्तों से भर्ती थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को उनके के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “नटवर सिंह जी के निधन से दुख हुआ। उन्होंने कूटनीति और विदेश नीति की दुनिया में समृद्ध योगदान दिया। वह अपनी बुद्धि के साथ-साथ विपुल लेखन के लिए भी जाने जाते थे। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं। ओम शांति।”

कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में शामिल रहे नटवर सिंह ने मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए-वन सरकार के दौरान 2004-05 के दौरान विदेश मंत्री का कार्यभार संभाला, उन्होंने पाकिस्तान में भारत के राजदूत के रूप में भी काम किया था और 1966 से 1971 तक तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यालय से जुड़े रहे थे।

नटवर सिंह को 1984 में पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया। उन्होंने अपनी आत्मकथा ‘वन लाइफ इज़ नॉट इनफ’ सहित कई किताबें लिखीं जो राजनीतिक हलकों में काफी चर्चित हुई।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close