अन्तर्राष्ट्रीय

बांग्लादेश में उपद्रवी काबू से बाहर, चार मंदिरों में की तोड़फोड़, डर के साए में हिंदू समुदाय

नई दिल्ली। भारी हिंसा और प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा देकर भारत आए गई हैं। उनका विमान सोमवार को गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ। माना जा रहा है की वो जल्द ही लंदन के लिए रवाना हो सकती हैं। हालांकि वो लंदन कब जाएंगी इस बात की जानकारी अभी नहीं सामने आई है।

उधर, बांग्लादेश हो रहे प्रदर्शन और हिंसा के बीच अब हिंदू समाज पर भी खतरा मंडराने लगा है। जानकारी के मुताबिक, बांग्लादेश में अब तक चार हिंदू मंदिरों को नुकसान पहुंचाए जाने की खबर सामने आई है। हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद के नेता काजोल देबनाथ कहते हैं कि जैसे ही देशभर में शेख हसीना के सत्ता से बाहर होने की खबर फैली है, जगह- जगह हिंदू मंदिरों पर हमले होने लगे हैं। हिंदुओं सहित तमाम अल्पसंख्यक समुदाय के लोग डरे हुए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया क ढाका के धानमंडी इलाके में स्थित इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र पर भीड़ ने हमला कर उसे बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया है। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर आग लगाई है। इनमें धनमंडी स्थित बंगबंधु भवन, जिसे बंगबंधु स्मारक संग्रहालय के रूप में भी जाना जाता है, भी शामिल है। बता दें कि बांग्लादेश की राजधानी ढाका में हालात बेकाबू हैं। उपद्रवियों की भीड़ ने प्रधानमंत्री आवास को भी लूट लिया है।

हिंदू समुदाय के नेता चिंतित

प्रधानमंत्री शेख हसीना के पद से इस्तीफा देने के बाद उत्पन्न तनावपूर्ण स्थिति को लेकर हिंदू समुदाय के कुछ नेता चिंतित हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, बांग्लादेश की राजधानी के धानमंडी इलाके में स्थित इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र (आईजीसीसी) और बंगबंधु स्मारक संग्रहालय को एक उपद्रवी भीड़ ने सोमवार को क्षतिग्रस्त कर दिया। बांग्लादेश में इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र का मार्च 2010 में उद्घाटन किया गया था। यह भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद का सांस्कृतिक केंद्र है और भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देता है।

भारत पहुंचीं शेख हसीना

इस्तीफा देने के बाद शेख हसीना ने बांग्लादेश छोड़ दिया है। शेख हसीना का विमान भारत के उत्तर प्रदेश में स्थित गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ है। शेख हसीना ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल से मुलाकात की है। शेख हसीना के विमान के लंदन की ओर रवाना होने की संभावना है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close