Main Slideतकनीकीस्वास्थ्य

अगर आप PORN देखते हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए, खुलेंगे कई राज

इंटरनेट और स्मार्टफोन के दौर में पोर्न कंटेंट हासिल करना बेहद आसान हो गया है। अब कोई भी मनचाहा इंटरनेट कंटेंट सर्च कर हासिल कर सकता है। इंटरनेट का बहुत बड़ा इस्तेमाल पोर्न देखने वाले करते हैं। अब इनके दर्शक वर्ग में हर उम्र के लोग शामिल हो गए हैं।

टीनएजर्स से लेकर बड़ी उम्र तक के लोग पोर्न देखने के आदती हैं। इस मामले में पुरानी बहस इस बात की है कि क्या पोर्न देखने से आपके यौन स्‍वास्‍थ्‍य या फिर शारीरिक संबंध बनाने की क्षमता प्रभावित होती है या नहीं? अलग-अलग विशेषज्ञ इस बात पर अलग-अलग राय रखते हैं।

कुछ का कहना है कि इससे कामेच्छा यानी कि लिबिडो में वृद्धि होती है, जबकि कुछ लोगों का कहना है कि इससे हमारा न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक सेहत भी बुरी प्रभावित होती है। तो आइए, आज हम इस बात की पड़ताल करते हैं कि पोर्न हमारे जीवन में क्या प्रभाव रखता है-

-कुछ मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि पोर्न देखने से सेक्शुअल एंजॉयमेंट और खुशहाली बढ़ती है। यह उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो रिलेशनशिप में होते हैं। शादीशुदा अथवा लिव इन पार्टनर्स अगर साथ में पोर्न देखें तो इससे उनकी कामेच्छा और सेक्शुअल क्षमता बढ़ती है।

-एक अध्ययन में कहा गया है कि बहुत ज्यादा मात्रा में पोर्न देखने से व्यक्ति को खुशी का अनुभव होना बंद हो सकता है। वे बोरियत अनुभव कर सकते हैं। इससे सेक्शुअल रिलेशनशिप में परेशानी भी आ सकती है।

-एक अन्य अध्ययन में बताया गया है कि ज्यादा मात्रा में पोर्न देखने से पुरुषों के दिमाग के सिकुड़ने का खतरा बढ़ जाता है। यह पुरुषों के दिमाग का वह हिस्सा होता है जो मोटिवेशन और रिवार्ड्स के लिए प्रतिक्रिया देता है।

-पोर्न का इस्तेमाल उत्तेजना पैदा करने के लिए किया जाता है। अगर बार बार उत्तेजना के लिए पोर्न जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है तो शरीर का नेचुरल उत्‍तेजना सिस्टम बुरी तरह प्रभावित होता है। इसकी वजह से आपके साथ ऐसा भी हो सकता है कि पोर्न देखे बिना आपको उत्तेजना पैदा ही न हो।

-पोर्न मूवीज को एक्टिंग के जरिए ज्यादा से ज्यादा भड़काऊ बनाने की कोशिश की जाती है। जिस तरह से उसे पेश किया जाता है, उसे वास्तविकता में उतारना बहुत मुश्किल हो जाता है। पोर्न देखने वाले लोग अक्सर अपने पार्टनर से वैसी ही उम्‍मीदें रखते हैं जैसा कि वे पोर्न फिल्मों में देखते हैं। ऐसे लोग पार्टनर के साथ पोर्न में देखे गई हरकतों को करने की कोशिश भी करते हैं। जब हकीकत में ऐसा नहीं हो पाता तो रिश्तों में तनाव, स्वभाव में क्रूरता और उग्रता आने की आशंका होती है जो शरीर और मन के लिए काफी नुकसानदेह है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close