Uncategorizedजीवनशैलीस्वास्थ्य

बहुत से लोगों को नहीं पता है सोने का सही तरीका, जानें कैसे सोएं

अच्छी सेहत के लिए खाने से भी ज्‍यादा जरूरी होता है अच्‍छी और पर्याप्‍त नींद लेना। अच्छी नींद से शरीर में काम करने के लिए फिर से ऊर्जा प्रदान करता है। आपको शायद पता नहीं होगा कि अधकितर लोगों को सोने के सही तरीके के बारे में नहीं जानते हैं। अगर आपको को भी सोने का सही तरीका नहीं पता है और आप ठीक तरह से नहीं सोते हैं तो यह जान लीलिए कि आप किसी गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

गैस और अपच की समस्या है तो ऐसे सोएं

अगर आप बाईं तरफ करवट लेकर सोते हैं तो जान लीजिए इससे कई तरह के फायदे हैं, बाईं तरफ करवट लेकर सोने से कई तरह के रोगों से छुटाकारा मिल जाता है। इससे आपका पेट नहीं फूलता है और गैस एवं अपच की समस्‍या भी नहीं होती है। ऐसे सोने से शरीर में जमा सभी हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकल जाते हैं। सोते समय पैरों के बीच तकिया रखें। इससे शरीर मजबूत बनता है।

ये पढ़ें : अगर आप गलत साइज की ब्रा पहनती हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये बीमारियां

पीठ दर्द में न सोएं पीठ के बल

अगर आपकी पीठ में दर्द है तो पीठ के सहारे ना सोएं। आपको करवट लेकर सोना चाहिए। दोनों घुटनों को मोड़कर सोएं। अगर फिर भी पीठ के बल सोना है तो दोनों घुटनों के बीच तकिया लगा लें। इससे पीठ दर्द में कमी आती है।

प्रेग्‍नेंसी में कैसे सोएं

गर्भवती महिलाओं को बाईं ओर करवट लेकर सोना चाहिए। इससे पेट पर दबाव नहीं पड़ता है और भ्रूण पर रक्‍त एवं अन्‍य पोषक तत्‍व पहुंचते रहते हैं। ज्‍यादा आराम के लिए आप पैरों के बीच तकिया लगाकर भी सो सकती हैं।

पेट के बल न सोएं

कई लोगों को पेट के बल सोने की आदत होती है। इस तरह सोना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इससे दिल और पेट पर अत्‍यधिक दबाव पड़ता है। अगर आपको पहले से ही कोई घातक रोग है तो आप बिलकुल भी पेट के बल ना सोएं।

ये पढ़ें : अगर आपके जीवन में हो रहा उतार चढ़ाव तो करें ये काम, बढ़ेगा प्यार व सम्मान

दोस्तों जैसे हमारे खाना बहुत जरूरी है वैसे ही सोना भी कैसे सोना चाहिए, कम से कम कितने घण्टे सोना चाहिए इन सब चीजों को आप अपने जीवन में लाते हैं तो आप बीमारियों से दूर रहेंगे। आप अपनी समस्‍या और जीवनशैली के अनुसार सोने का सही तरीका अपनाइए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close