जीवनशैलीस्वास्थ्य

अगर आप गलत साइज की ब्रा पहनती हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये बीमारियां

आजकल ब्रा से लेकर पैन्टी के ढेरों सारे डिजानिंग प्रोडक्ट मार्केट में उपलब्ध हैं अगर आप में हर रोज ऐसे नर्इ् नई चीजें बदलती रहती हैं तो थोड़ा सावधानी भी बरतियेगा। जैसे कि छोटी साइज की चीजों पर विशेष ध्यान दें। जैसे आप ब्रा खरीदने मार्केट जाएं तो वहां ढेर सारी फैंसी ब्रा बिकती हुई मिलेगी, जिसे कई लड़कियां आंख मूंद कर खरीद लेती हैं। बढियां शेप, डिजाइन और फैबरिक मिलने की वजह से, हम उसे खरीद तो लेते हैं मगर जरुरी नहीं कि वह फिट भी हो।

आप जिस भी साइज की ब्रा का उपयोग कर रही हैं उसके लिए यह जरूर देख लें कि वह आपके स्तन पर ठीक से सेट हो रहे हैं या नहीं। गलत साइज की ब्रा पहनने की वजह से कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आ सकती हैं।

बड़े स्‍तन वाली महिलाएं अगर ढीली या गलत साइज की ब्रा पहनती हैं, तो उन्‍हें लोअर बैक की परेशानी हो सकती है। इसके साथ ही अगर ब्रा बहुत ज्‍यादा टाइट है तो तो वह रीढ़ की हड्डी पर सीधा असर डालती है। कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि गलत साइज की ब्रा की वजह से कमर दर्द की समस्या बढ़ जाती है। गलत साइज की ब्रा की वजह से शरीर का पॉश्चर गलत रहता है जिससे कमर पर प्रभाव पड़ता है।

कंधे और गले में दर्द अक्सर गलत साइज की ब्रा पहनने से कंधों और गर्दन में भी दर्द उठ सकता है। ब्रा की टाइट स्ट्रिप कंधों पर दबाव बनाती हैं जिससे पॉश्चर गलत होता है और कंधे व गर्दन के हिस्से में दर्द बढ़ जाता है।

अगर आप गलत साइज की ब्रा पहनती हैं तो सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। घुटन को बुरा माना जाता है, क्योंकि यह रक्त में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड की एकाग्रता में परिवर्तन करता है।
अगर आप सोंचती हैं कि ब्रा का कप केवल आपके स्तनों को सपोर्ट करता है तो आप गलत हैं।

ब्रा में लगी हुई स्‍ट्रेप्‍स और ब्रा का बैक यह जिम्‍मेदारी निभाते हैं। ये दोंनो एक प्रकार की मासपेशियों को दबाते हैं, जो गर्दन को कंधे से जोड़ती है। लगातार अगर इस मासपेशी पर जोर पड़े तो कंधे में दर्द होने लगता है जो कि गर्दन तक जाता है। तो आप अगर ऐसे ही बिना फिट साइज की ब्रा पहन लेती हैं जल्दबाजी में ऐसा न करें नहीं तो आप में कई प्रकार की समस्या हो सकती हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close