Main Slideराष्ट्रीय

मोबाइल नंबर को 6 फरवरी 2018 तक आधार से लिंक कराना हुआ जरूरी

 

नई दिल्ली। मोबाइल उपभोक्‍ताओं को 6 फरवरी 2018 तक अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराना होगा। अगर ऐसा नहीं किया गया तो तो आपकी मोबाइल सेवाएं बंद हो सकती हैं।

इस मामले को लेकर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया है। इसमें कहा गया है कि मोबाइल यूजरों को ई-केवाईसी प्रमाणीकरण के तहत 6 फरवरी तक अपना फोन आधार से लिंक कराना जरूरी है। वहीं, नए बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए भी आधार अनिवार्य है।

सरकार ने कहा है कि मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने की अंतिम तारीख (6 फरवरी) सरकार नहीं बदल सकती क्योंकि इसे सुप्रीम कोर्ट ने तय किया है। साथ ही यह भी बताया गया कि आधार को बैंक खातों के साथ लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च की गई है।

मोबाइल नंबर, आधार, लिंक, ई-केवाईसी

बता दें कि इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से 4 हफ्तों में जवाब मांगा था। इसमें सवाल किया गया था कि आधार को मोबाइल नंबर से क्यों लिंक कराया जाना चाहिए।

सरकार ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में साइबर हमलों से कई देश प्रभावित हुए हैं। लेकिन UIDAI और इसके किसी भी सर्वर पर हैकिंग या डाटा लीक होने की कोई भी घटना सामने नहीं आई है।

आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। सबसे जरूरी बात यह है कि आपका मोबाइल नंबर आधार से किसी तरह से घर बैठे लिंक नहीं होगा और न हो सकता है।

ऐसे में अगर कोई दावा करे कि वो आपका नंबर आधार से लिंक करा देगा तो इसे कतई नहीं मानें। ऐसा इसलिए क्योंकि आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स की जरूरत होगी। इसके लिए आपका आधार नंबर का होना
जरूरी है।

इसके बाद जैसे ही आपको आपके सेवा प्रदाता का एसएमएस मिले कि आप अपना E-KYC अपडेट करा लें, वैसे ही आप कंपनी स्टोर पर चले जाएं। अगर आपको अब तक कोई मैसेज नहीं आया तो इस बारे में कस्टमर केयर कॉल कर के पता करें।

कंपनी स्टोर जाकर एग्जीक्यूटिव को अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की डिटेल्स दें। वेरिफिकेशन के बाद आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा। इसे एग्जीक्यूटिव को बताकर कन्फर्म करें।

इसके बाद आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स के लिए अंगूठे या उंगलियों के निशान लिए जाएंगे। 24 घंटे के भीतर आपको एक और वेरिफिकेशन कोड आएगा। आपको इस मैसेज का जवाब Yes (Y) में देना होगा। आपका आधार आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close