Main Slide

शादी के बाद यहां 5 दिन तक न्‍यूड रहती है दुल्हन

विवाह के मामले में दुनिया में कई तरह की अनोखी परंपराएं निभाई जाती हैं। इनमें कुछ ऐसी अजीबोगरीब रीति रिवाज होते हैं कि जिनके बारे में जानकर हम हैरान हुए बगैर नहीं रह सकते। चूंकि ये परम्पराएं होती हैं इसलिए इन्हें बिना बहस–मुबाहिसों के साल दर साल निभाया जाता है। कहीं तो अजीबोगरीब परम्पराएं भी देखने को मिलती हैं। तो चलिए जानते है इस परम्परा के बारे में।

भारत में भी वैवाहिक परम्पराओं की कमी नहीं है। आज हम आपको जिस परम्परा के बारे में बताने जा रहे हैं वो परम्परा हिमाचल प्रदेश की है। हिमाचल प्रदेश में यह परम्‍परा सदियों से चली आ रही है। इस गांव में प्रत्येक शादीशुदा जोड़ा 5 दिन तक आपस में हंसी-मजाक तक नहीं करते। प्रत्येक शादीशुदा जोड़े में से पत्नी नग्नअवस्‍था में रहती हैं।

इतना ही नहीं, सावन के महीने के इन 5 दिनों में पति–पत्नी को एक दूसरे से दूर रहना होता है।आपको जानकर हैरानी होगी कि इन पांच दिनों तक महिलाएं कपड़े नहीं पहनती।

लोगों का विश्‍वास है कि हिमाचल प्रदेश के इस गांव में सावन के इन पांच खास दिनों में पति–पत्नी अगर आपस में मजाक करते हैं तो देवता बुरा मान जाते हैं। अगर ऐसा हुआ तो गांव में तबाही आ जाएगी। इसलिए लोग इस परंपरा को मानते और निभाते हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close