Uncategorized

कढ़ाई क्षेत्र के श्रमिकों के लिए अनूठा वेलनेस प्रोग्राम

गुरुग्राम, 23 मार्च (आईएएनएस)| कढ़ाई क्षेत्र के श्रमिकों के लिए अनूठा वेलनेस प्रोग्राम शुरू किया गया है।

ऐसे समय में जब परिधान और वस्त्र उद्योग कठोर प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहा है तो ऐसे में फोकस बिंदु हमेशा दक्षता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी को बेहतर बनाने पर होना चाहिए। एम्बीक वेलनेस मॉड्यूल उस दिशा में एक कदम है।

गुरुग्राम के सेक्टर 37बी में स्थित एम्बीक टेक्नोवेशंस द्वारा कढ़ाई क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के समग्र विकास के लिए अनूठे वेलनेस प्रोग्राम की पहल की गई है जिसके तहत श्रमिकों के स्वास्थ्य, दक्षता एवं प्रौद्योगिकी अपनाने पर जोर दिया गया है।

इस मौके पर कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने कहा, ईएमबीक्यू ने इस उद्योग में एक अद्वितीय पेशकश की है, जो कि किसी भी मौजूदा संस्थान द्वारा अभी तक कार्यक्रमों की पेशकश नहीं की गई है। अगर हमें अपना उद्योग बढ़ाना है, तो हमें प्रशिक्षण और विकास में निवेश करना होगा।

एम्बीक के सह-संस्थापक विकास कपूर ने कहा, हमारी दृष्टि तकनीकी और प्रबंधन शिक्षा के माध्यम से इनके अंतराल को दूर करके, परिधान उद्योग को ज्ञान की शक्ति के साथ सशक्त बनाना है, जिसे अभी तक कढ़ाई वाले क्षेत्र में उपेक्षित किया गया है।

भारत में कृषि के बाद, वस्त्र उद्योग सबसे बड़ा रोजगार प्रदाता है, हालांकि यह क्षेत्र अपने दक्षिण-पूर्वी एशियाई पड़ोसियों की कड़ी प्रतियोगिताओं का सामना कर रहा है, लेकिन कढ़ाई का क्षेत्र अभी भी भारत की विशेषता है। इस क्षेत्र को नई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, जो तकनीकी रूप से कमजोर और मंद कर्मचारियों की वजह से है। इन खामियों को दूर करने के लिए नए तरीकों को लाने की एक सख्त आवश्यकता है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close