तकनीकीराष्ट्रीय

तुरंत डिलीट कर दें फेसबुक अकाउंट से ये जानकारियां, नहीं तो मुसीबत में पड़ जाएंगे

नई दिल्ली। दुनियाभर में निजी जानकारियां लीक करने के मामले में फेसबुक को फजीहत का सामना करना पड़ रहा है। अब फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मामले में चुप्पी तोड़ते हुए फेसबुक पोस्ट के जरिए अपनी बात रखी है।

पोस्ट में मार्क ने अपनी गलती स्वीकारी और कहा कि इस मामले में कंपनी कई कड़े कदम उठाने जा रही है। लेकिन आपको बता दें कि आपको एहतियात के तौर पर अपने फेसबुक अकाउंट से तुरंत ये जानकारी डीलीट कर देनी चाहिए।

कॉन्‍टैक्‍ट नंबर

सबसे पहले अपने फोन नंबर को अपने अकाउंट से हटा दें। आपके फोननंबर का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको फोन नंबर फेसबुक पर तब जरूरी होता था जब फेसबुक रजिस्ट्रेशन के लिए आपका फोन नंबर मांगा जाता था।

जन्‍मतिथि  

फेसबुक पर आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ बताने की भी कोई जरूरत नहीं है। ऐसा करने से कई हैकर्स आपकी कई तरह की जानकारियां हासिल कर सकते हैं। जल्द से जल्द इसे फेसबुक से हटा दें।

ऐसी तस्वीरें ना करे शेयर

किसी पार्टी में मौज मस्ती करते हुए शराब पीते हुए ली गई तस्वीरें शेयर कर देते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि प्रिवेसी सेटिंग को हैक किया जा सकता है और हो सकता है कि आपके परिवार का कोई भी सदस्य इन तस्वीरों को देख लें। बता दें कि आजकल कंपनियां भी जॉब देने से पहले सोशल मीडिया के जरिए आपकी गतिविधियां देखती हैं। आपकी इस तरह की तस्वीरों से आपकी गलत छवि बन सकती है।

लोकेशन ना करें शेयर

फेसबुक का इस्तेमाल युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक सभी किया करते हैं। आजकर हम जहां भी जाते हैं वहां की लोकेशन फेसबुक पर शेयर कर देते हैं। फिलहाल ऐसा करने से बचे क्योंकि कोई भी इसका गलत फायदा उठा सकता है।

इसके अलावा अपने एक्स बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड की तस्वीर को भी तुरतं हटा देने में आपकी भलाई है क्योंकि हो सकता है कि आपके भविष्य पर इसका असर पड़े।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close