Uncategorized

रोजाना सेक्स करना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें कैसे?

ज्यादातर से लोगों के मन में यही होता है कि सेक्स केवल अच्छे अहसास, खुशी या प्लेज़र के लिए ज़रूरी है, अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो शायद आप गलत हैं। अगर आपको नियमित सेक्स करना अच्छा लगता है तो इसमें कोई बुराई नहीं है क्यूंकि यह न केवल आपको एक अच्छी नींद देगा, बल्कि आपके स्ट्रेस को कम करने के साथ-साथ शरीर में उपस्थित कैलोरी की खपत भी करेगा।

हाल ही में हुए एक सर्वे में पाया गया है कि जो पुरुष सप्ताह में दो बार से ज्यादा सेक्स करते हैं, उनके लिए हार्ट अटैक का खतरा उन पुरुषों की तुलना में काफी कम हो जाता है जो महीने में एक बार या काफी कम सेक्स करना पसंद करते हैं। अगर किसी बात को लेकर सेक्स से बचने की कोशिश आपकी आदत बन चुकी है तो ऐसा न करें क्योंकि, जब आप ऑर्गैज़्म के नजदीक होते हैं तो शरीर में ऑक्सिटॉक्सिन नामक हॉर्मोन का लेवल 5 गुना बढ़ जाता है और इस दौरान इंडॉरफिन्स नामक हॉर्मोन के निकलने से हर तरह के दर्द और परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है।

इसके साथ ही नियमित रूप से शारीरिक संबंध आपके शरीर में इम्यून बढ़ाने वाले ऐंटीबॉडी इम्यूनोग्लोबिन ए (IGA) को बढ़ाता है, जो आपके शरीर को बुखार और सर्दी जैसी हल्की-फुल्की बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है। अगर आप काम और फैमिली की टेंशन से काफी थक गए हैं? तो इसका असर बेडरूम में अपने परफ़ॉर्मेंस पर न पड़ने दें।

सेक्स, केवल आपका मूड ही बेहतर नहीं बनाएगा, बल्कि इस अध्ययन की मानें तो जो बेडरूम में नियमित ऐक्टिविटीज़ में शामिल रहने वाले लोगों के लिए स्ट्रेस से लड़ना आसान हो जाता है और बाकी लोगों की तुलना में वे ज्यादा खुशहाल भी रहते हैं।

जब आप सेक्स कर रहे होते हैं, तो आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है। इससे आपके बॉडी पार्ट और कोशिकाओं में फ्रेश ब्लड की सप्लाई होती है। इस्तेमाल किए हुए ब्लड के निकल जाने के साथ-साथ कुछ ऐसी चीजें भी निकल जाती हैं, जिसके कारण से हम थका हुआ सा महसूस करते हैं। अगर आप ध्यान देंगे तो पाएंगे कि सेक्स के बाद आपको काफी अच्छी नींद आती है।

अगर आप अपनी फिटनेस के लिए जिम जाते हैं या घर में ही किसी तरह का वर्क आउट करने में लगे रहते हैं तो हम आपको बता दें कि सेक्स, खुद को शेप में रखने का एक अच्छा तरीका है। नियमित सेक्स आपकी कमर के लिए बेहतर है। प्यार पर खर्च किया गया आपका आधा घंटा शरीर की 80 कैलोरी से अधिक बर्न कर देता है। तो फिर ऐसे में आपको फिटनेस को लेकर कोई परेशानी कैसी?

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close