अन्तर्राष्ट्रीयव्यापार

‘सभी यूजर्स को फेसबुक एप डिलीट कर देना चाहिए’

नई दिल्ली। आप जिस खुली आजादी के साथ फेसबुक का उपयोग कर हैं, उतनी ही आजादी के साथ फेसबुक ने अपने निजी फायदे के लिए करोड़ों यूजर्स का डेटा थर्ड पार्टी को बेच दिया है।

फेसबुक में डेटा चोरी और डेटा लीक होने के तत्कालीन मामलों के बाद अब उसकी विश्वसनीयता पर भी सवालिया निशान लग गया है और यही कारण है कि फेसबुक की साख में जबरदस्त गिरावट आई है। उसे दोतरफा मार तब लगी, जब शेयर बाजार में उसके शेयर 7 फीसदी तक टूटे और दूसरी ओर कंपनी की मार्केट वैल्यू 35 अरब डॉलर तक गिर गई।

आपको बता दें कि 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सप्प को करीब 16 बिलियन डॉलर में खरीदा था। वहीं व्हाट्सप्प के कोफाउंडर ब्रायन ऐक्टन ने कहा है कि सभी यूजर्स को फेसबुक ऐप डिलीट कर देना चाहिए। उन्होंने यह बात ट्वीट करके कही है। व्हाट्सप्प के को फाउंडर ब्रायन ऐक्टन ने ट्विटर पर अपने फॉलोअर्स से कहा कि फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दें।

ऐक्टन ने अपने ट्वीट में #deletefacebook के साथ लिखा, ‘It is time. #deletefacebook’। हालांकि ऐक्टन के इस ट्वीट पर व्हाट्सऐप या फेसबुक की ओर से अभी कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

ब्रायन ऐक्टन ने जैन कौम के साथ पार्टनरशिप में व्हाट्सप्प की स्थापना की थी और एक नई संस्था बनाने के लिए बीते साल कंपनी को छोड़ दिया था। गौरतलब है कि Facebook द्वारा 16 बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 1 लाख 4 हजार 300 करोड़ रुपये) में व्हाट्सप्प पर अधिपत्य जमाए जाने के तीन साल बाद एक्टन का इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म से साथ छूटा है।

आपको बता दें कि हाल ही में आई एक रिपोर्ट में पॉलीटिकल डेटा ऐनालिटिक्स फर्म कैंब्रिज ऐनालिटिका द्वारा 2016 में अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन में 50 मिलियन यूजर्स का डाटा हैक करके उसके गलत इस्तेमाल का खुलासा हुआ है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close