Main Slideतकनीकीराष्ट्रीय

चुनाव आयोग की उम्‍दा पहल, अब एप से होगा वोटर लिस्‍ट में संशोधन

नई दिल्ली। चुनाव आयोग अब मतदाताओं के लिए एक और राहत लेकर आने वाला है। वोटरों की कई तरह की सुविधाएं देने के लिए आयोग एक नया मोबाइल एप ला रहा है। इस नए एप की मदद से वोटर मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ सकेंगे या फिर उसमें दी गई अपनी ही जानकारी में किसी भी तरह का संशोधन भी कर सकेंगे। चुनाव आयोग का दावा है कि ये एप जून तक काम करने लग जाएगा।

बता दें, डिजिटिलीकरण को बढ़ावा देने के मकसद से चुनाव आयोग ने एक वेब आधारित एप्लिकेशन का इस्‍तेमाल करना शुरू किया है। इसके जरिए वोटर आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। इससे घर का पता सही कराने या किसी और राज्य में शिफ्ट होने पर पता बदलने जैसी चीजों के लिए लोगों को वोटर केंद्र या चुनाव कार्यालय तक जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

इस बारे मुख्य चुनाव आयुक्त रावत ने बताया कि वोटर खुद की वोटर आईडी में किसी तरह की जानकारी का संशोधन एक ओटीपी से कर सकेंगे। जानकारी अपडेट करते ही पुरानी जानकारी खुद ब खुद खत्म हो जाएगी।

खास बात यह है कि ये सारा काम वोटर घर बैठे खुद कर सकेगा। इस नई सुविधा से देशभर के निर्वाचन अधिकारियों को जोड़ा जाएगा मतदाता द्वारा रजिस्ट्रेशन या पहचान में संशोधन किए जाने पर निर्वाचन अधिकारी के पास भी सूचना का एसएमएस अलर्ट जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close