अन्तर्राष्ट्रीय

इराकी विस्थापितों को आपात मदद की पेशकश

जेनेवा, 23 अगस्त (आईएएनएस)| इराक के तल अफार शहर को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कब्जे से छुड़ाने के लिए रविवार को शुरू हुए सैन्य अभियान के कारण हजारों लोगों को शहर से पलायन करना पड़ा है। इनकी मदद के लिए स्वास्थ्य व प्रवासन की संयुक्त राष्ट्र एजेंसियां आगे आई हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में आईएस के चंगुल से छुड़ाए गए मोसुल शहर से 70 किलोमीटर दूर स्थित तल अफार उत्तरी इराक के निनेवे प्रांत में आईएस का अंतिम गढ़ है।

शहर और आसपास के इलाकों में करीब 3,50,000 लोग रहते हैं, जिनमें सुन्नी और शिया तुर्कोमन बहुमत में हैं और कुर्द व अन्य अल्संख्यक समुदाय भी इनमें शामिल हैं।

तल अफार में शुरू हुए संघर्ष से बचने के लिए यहां से भागने वाले अधिकांश नागरिक सुरक्षित क्षेत्रों तक पहुंचने से पहले कई घंटों तक कठिन परिस्थितियों में पैदल चले हैं। इनमें कई लोग बेहद थके हुए हैं और कई का स्वास्थ्य खराब हैं। कई बच्चे कुपोषण का शिकार हैं जिनमें से कई चलने में असमर्थ हैं।

स्थानीय भागीदारों के साथ सहयोग कर प्रवासन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (आईओएम) ने कहा है कि वह तल अफार के असुरक्षित विस्थापित लोगों को सीधे चिकित्सीय सहायता, गैर-खाद्य वस्तुएं और आश्रय प्रदान कर रहा है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close