राजनीतिMain Slideराष्ट्रीय

…जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोभी के साथ आते थे दिल्ली

रविवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख मे कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। जिनमें से एक है “किसान सम्मान निधि योजना” जिसका लाभ लेह-लद्दाख के अनेक किसान परिवारों को होगा। मोदी सरकार ने फैसला लिया है कि जिन किसानों के पास 5 एकड़ से कम जमीन है, उनके बैंक खाते में सीधे 6 हजार रुपए हर वर्ष केंद्र सरकार ट्रांसफर करेगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीपीएम मोदी ने कहा, ‘बजट में अनुसूचित जनजाति वेलफेयर के लिए लगभग 30% की बढ़ोतरी की गई है और दलितों के विकास के लिए लगभग 35% अधिक बजट का आवंटन भी किया।’

आगे उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार देशभर में विकास की पंचधारा, यानि बच्चों को पढ़ाई, युवा को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसान को सिंचाई और जन-जन की सुनवाई, सुनिश्चित करने में जुटी हुई है। साथ ही, लेह-लद्दाख और कारगिल में भी इन सभी सुविधाओं को मजबूत करने का प्रयास चल रहा है।

उन्होंने बताया कि लद्दाख में टूरिज्म के विकास के लिए एक और कदम सरकार ने उठाया है और 5 नए ट्रेकिंग रूट को खोलने का निर्णय लिया है। इससे यहां आने वाले पयर्टक पूरा समय लेकर अपनी यात्रा का आनंद ले पाएंगे।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में किसान सम्मान निधि योजना का जिक्र करते हुए बताया कि कैसे वो लद्दाख से दिल्ली गोभी लेकर आया करते थे। उन्होंने कहा कि ‘जब मैं संगठन का काम करता था तो दिल्ली से यहां आना-जाना लगा रहता था। इस दौरान संगठन के लोग मुझसे गोभी लाने की डिमांड किया करते थे।’

Report- Mansi Shukla

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close