Main Slideउत्तराखंडप्रदेशव्यापार

पशुपालन और दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड सरकार की नई कोशिश

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश में दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कारगर प्रयासों की जरूरत बताई है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आर्थिकी की मजबूती तथा महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में पशुपालन एवं दुग्ध उत्पादन महत्वपूर्ण कारक बन सकते हैं। उन्होंने इस दिशा में समेकित प्रयासों की भी जरूरत बताई है।
मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास में दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन योजना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने यह बात कही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दुग्ध उत्पादकों को दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन योजना के तहत इस वित्तीय वर्ष में 10 करोड़ रूपए की धनराशि प्रदान की जा चुकी है।
दुग्ध वितरण व्यवस्था को मजबूत आधार प्रदान करने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों में इसकी आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने के भी प्रयास होने चाहिए।
उन्होंने आगे कहा कि दुग्ध व दुग्ध से सम्बन्धित उत्पादों में मिलावट न हो इसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग से सघनता से जांच कराई जाए। पर्वतीय क्षेत्रों में दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाए। किसानों का समूह बनाकर उनको फैसिलिटेट करने की दिशा में भी पहल शुरू की जाए।
सचिव दुग्ध विकास आर.मीनाक्षी सुंदरम ने कहा,” इस योजना की शुरूआत के समय लगभग 50 हजार दुग्ध उत्पादकों के माध्यम से प्रतिदिन 1,41,731 लीटर दुग्ध प्रतिदिन उपार्जित किया जा रहा था। अब लगभग 52 हजार दुग्ध उत्पादकों के माध्यम से 1,91,878 लीटर दुग्ध उपार्जित किया जा रहा है। इससे दुग्ध उत्पादन में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।”
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close