Main Slideखेल

मोहम्मद कैफ की वो पारी, जिसने उन्हें रातोंरात महान खिलाड़ी बना दिया था

साल था 2002 और नेटवेस्ट ट्रॉफी का फाइनल मैच चल रहा था। फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को बेहद रोमांचक मुकाबले में हराता है और जीत का जश्न बनाते हुए लॉर्ड्स की बालकोनी में कप्तान सौरव गांगुली ने बड़े ही जोश के साथ अपनी टीम इंडिया वाली शर्ट को हवा में लहरा दी।

उस फाइनल मैच के असल हीरो थे भारत को जीत दिलाने वाले मोहम्मद कैफ। कैफ की युवराज सिंह के साथ खेला कई वो पारी आज भी लोगों को भुलाए नहीं भूलती है।

फाइनल मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। मैच में सलामी बल्लेबाज मार्कस ट्रेस्कोथिक और कप्तान नासिर हुसैन ने शतक लगाकर इंग्लैंड का स्कोर 50 ओवर में 5 विकेट पर 325 रन बना दिया।

326 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय इंडिया की शुरुआत अच्छी रही और सौरव गांगुली के साथ मिलकर वीरेंद्र सहवाग ने पहले विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की, लेकिन उनके बाद भारत लगातार विकेट खो रहा था।

तभी उस वक्त क्रीज़ पर आए युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने छठे विकेट के लिए 121 रनों की शानदार साझेदारी की।

दोनों की पारी की बदौलत टीम इंडिया इंग्लैंड के विशालकाय स्कोर तक पहुंच सकी।युवराज ने मैच में 69 रन बनाए वहीं धैर्य पूर्वक बल्लेबाजी करते हुए मोहम्मद कैफ ने 87 रनों की शानदार पारी खेली। कैफ आखिरी तक आउट नहीं हुए थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close