Main Slideकैरियर

CBSE Board ने गणित के पेपर में किया बड़ा बदलाव, अब दो बार होगी Maths परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (CBSE) ने 10 के विधार्थियों के लिए एक बड़ा बदलाव किया है। इस नए बदलाव के बाद 10वीं के छात्रों को गणित की पढ़ाई अब दो लेवल पर करना होगा। बोर्ड की तरफ से जारी किए गए सर्कुलर में इसकी जानकारी दी गई है।
बता दें कि सर्कुलर के अनुसार वर्ष 2020 से 10वीं की पढ़ाई दो स्तर पर कराई जाएगी और इसकी परीक्षा भी दो लेवल पर होगी। CBSE बोर्ड की तरफ से किए गए इस बदलवा का कराण गणित की वजह से छात्रों पर पड़ने वाला बोझ है।

इसे भी पढ़ें- WMA की नेशनल बॉडी पहुंची राज्यसभा, WEB Journalists को दिलाएगी हक

बोर्ड की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया सीबीएसई ने छात्रों को गणित बेसिक और गणित स्टैंडर्ड पर परीक्षण करने की अपनी योजना साझा की। बता दें कि गणित के पहले स्तर पर कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, वहीं दूसरा लेवल थोड़ा आसान होगा। आपको बता दें कि छात्रों के पास गणित बेसिक और गणित स्टैंडर्ड में चुनाव करने का भी विकल्प होगा।

इसे भी पढ़ें- शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने निकाली बंपर भर्तियां, अब मिलेगी नौकरी

Maths Standard उन छात्रों के लिए है जो उच्च कक्षाओं में गणित को आगे पढ़ने की इच्छा रखते हैं। जबकि गणित बेसिक ऐसे छात्रों के लिए है जो ऐसा नहीं करना चाहते. गणित के मौजूदा लेवल को Mathematics Standard Level कहा जाएगा, वहीं आसान लेवल को Basic Mathemetics कहा जाएगा।

छात्र इन दोनों लेवल का चुनाव अपने मरजी अनुसार कर सकते हैं। इसका चुनाव अक्टूबर या नवंबर महीने में एग्जाम फॉर्म भरते समय ही किया जा सकेगा। सीबीएसई के इस बदलाव को साल 2020 से प्रचलन में लाया जाएगा।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close