Main Slideराष्ट्रीय

ऐसे मिलेगा सवर्ण आरक्षण, सुविधा का लाभ उठाने के लिए इन कागजों की पड़ेगी जरूरत

लोकसभा चुनाव आने से पहले मोदी सरकार ने एक बहुत ही बड़ा दांव चला है। तीन राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद मोदी सरकार ने सवर्णों को खुश करने के लिए 10 प्रतिशत सवर्ण आरक्षण देने का फैसला किया है। इसके लिए सोमवार को लोकसभा से बिल पास हो गया है। अब इसको राज्यसभा से हरी झंड़ी मिलनी बाकी है। भाजपा के लिए ये किसी अग्नी परीक्षा।
Related imageइसके तहत आर्थिक रूप से गरीब लोगों को आरक्षण दिया जाएगा। इतना ही नहीं मोदी सरकार ने इसे लागू करने के लिए संविधान में संसोधन किया जाएगा।

इसको भी पढ़ें- मोदी सरकार का ऐतिहासिक फैसला, अब सवर्ण समुदाय को मिलेगा आरक्षण, कैबिनेट ने लगाई मुहर

बता दें कि ऐसे लोगों की सालाना आय 8 लाख रुपए से कम तथा खेती योग्य जमीन 5 हेक्टेयर से कम होनी चाहिए। इसके साथ ही आवासीय घर 1000 स्क्वॉयर फुट से कम तथा नगरपालिका द्वारा नोटिफाइड आवासीय प्लॉट 109 यार्ड से कम होना चाहिए।

इनको भी पढ़ें- OMG : जीत की खुशी में सिडनी के भरे मैदान पर इस अभिनेत्री के साथ कोहली ने किया ऐसा काम, दर्शक…

आरक्षण पाने के लिए सवर्णों के पास होना चाहिए ये दस्तावेज-

आधार कार्ड
इनकम टैक्‍स रिटर्न
पासबुक की कॉपी
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
बीपीएल कार्ड
पैन कार्ड

इनको भी पढ़ें- अयोध्या में दिखेगी भव्य राम मंदिर की झलक, निर्माण कार्य शुरू

इतना ही नहीं सवर्णों को जनधन योजना से भी जुड़ना होगा। इसके लिए आपका बैंक अकाउंट जनधन योजना के तहत होना चाहिए। इससे उन्हीं को आरक्षण मिलेगा जो आर्थिक आधार पर कमजोर हैं। बता दें कि लोकसभा में संशोधन विधेयक के पक्ष में 323 वोट डले और यह बिल पास हो गया, लेकिन आज यानी बुधवार को इसे राज्यसभा में पास किया जाएगा। राज्यसभा में बिल का पास कराना भाजपा के लिए अग्निपरीक्षा से कम नहीं है।

इनको भी पढ़ें- Shocking : अंबानी की वजह से मुसीबत में मोदी सरकार

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close