जीवनशैलीस्वास्थ्य

OMG : मोटापे से होती ऐसी जानलेवा बीमारी, साथ ही होते हैं ये 13 खतरे

आजकल बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं, जिसका मुख्य कारण खराब डाइट और सुस्त लाइफस्टाइल हैं। इसको लेकर शोधकर्ताओं का कहना है कि ब्रिटेन में कैंसर से हर साल 12,000 से अधिक ऐसे मामले सामने आ रहे हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि इसका मुख्य कारण मोटापा है। इसमें 13 तरह के कैंसर होने का भी खतरा होता है।
Image result for  cancerएक शोध में कहा गया कि मोटापे के कारण दुनियाभर के 4 फीसदी लोग कैंसर की चपेट में आ चुके हैं। वज़न बढ़ने के कारण कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, आने वाले कुछ सालों में मोटापे से पीड़ित लोगों में लगातार बढ़ोतरी होने की संभावना है।

हालांकि, अभी तक ये पूरी तरह साफ नहीं हुआ कि मोटापे और कैंसर में क्या संबंध है। मौजूदा स्टडी में बताया गया है कि मोटे लोगों में इंसुलिन की मात्रा ज्यादा होती है। शरीर में Insulin Harmone का अधिक स्तर बढ़ना कैंसर का कारण हो सकता है।

हालांकि, कुछ Asian Pacific के मजबूत आर्थिक स्थिति वाले देशों के लोग लो फैट डाइट और एक्सरसाइ को अपनी जीवनशैली में शामिल कर कैंसर को मात दे रहे हैं। पिछली कुछ स्टडी में सामने आया कि मोटापे से जूझ रहे लोगों में 13 तरह के कैंसर होने का खतरा बढ़ रहा है। इनमें सबसे ज्यादा प्रोस्टेट, ओरल और इसोफेगल कैंसर का खतरा रहता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close