Main Slideउत्तराखंडजीवनशैलीप्रदेश

उत्तराखंड सीएम एेप ने दिलाई गरीब परिवारों को धुएं से मुक्ति, मिला उज्जवला गैस कनेक्शन

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री कार्यालय को कुछ दिनों पहले सीएम एेप पर शिकायत मिली थी कि पिथौरागढ़ जिले के चैड़ा धुरोली गाँव, तहसील गंगोलीहाट में कुछ गरीब परिवारों को उज्जवला योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ये परिवार गरीब रेखा से नीचे बी पी एल की श्रेणी में आते हैं।

इस बारे में शिकायतकर्ता को बताया गया था कि ये योजना अभी केवल पिछड़ा वर्ग के लिए है सामान्य वर्ग के लिए अभी ये योजना नहीं है,जब भी ये योजना सामान्य वर्ग के लिए आएगी तो आपको भी इस योजना का लाभ मिल जाएगा।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने उक्त शिकायत को त्वरित कार्रवाई के लिए जिला अधिकारी पिथौरागढ़ से अपेक्षा की गई। जिलाधिकारी पिथौरागढ़ ने जिला आपूर्ति अधिकारी पिथौरागढ़ को उक्त शिकायत के त्वरित समाधान के लिए निर्देशित किया।

 

इस सम्बन्ध में गैस प्रबन्धक, गैस सर्विस गंगोलीहाट ने अवगत कराया गया कि तीन परिवार क्रमशः मधुली देवी पत्नी केशर सिंह, मधुलि देवी पत्नी लक्षम सिंह व माधवी देवी पत्नी केशर सिंह का नाम SECC&2011 की सूची में न होने के कारण उज्जवला योजना के अंतर्गत कनेक्शन जारी नहीं किया जा सका और ना ही प्रधानमंत्री विस्तारित उज्जवला योजना के अंतर्गत तीनों परिवार सामान्य जाति के होने के कारण लाभाविन्त नहीं किया जा सका।

इस पर जिलाधिकारी पिथौरागढ़ ने जिला आपूर्ति अधिकारी को तीनों आवेदनकर्ताओं को उत्तराखंड सरकार ने कुछ समय पहले शुरू की गई राज्य उज्जवला योजना  (निशुल्क गैस कनेक्शन) के अंतर्गत गैस कनेक्शन देने के निर्देश दिए।

जिला आपूर्ति अधिकारी पिथौरागढ़ की ओर से यह बताया गया कि उपरोक्त तीनो परिवारों को आदेश का अनुपालन करते हुए 04 दिसम्बर को राज्य सरकार की उज्जवला योजना के अन्तर्गत लाभाविन्त कर दिया गया है।

राज्य उज्जवला योजना के अन्तर्गत खाद्य विभाग ने इस वितीय वर्ष (2018-19) के लिए 10 करोड़ रुपए के बजट का प्राविधान किया गया है, प्रथम चरण में सभी तेरह जिलों के जिला पूर्ति अधिकारीयों को एक करोड़ रुपए पहले में ही आवंटित कर दिए गए हैं।

सभी जनपदों में जो गरीब परिवार गैस कनेक्शन से वंचित हैं और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में शामिल होने से वंचित है उन्हें राज्य सरकार निशुल्क गैस कनेक्शन देने हेतु कृत संकल्प है।

शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत के तुरंत समाधान के लिए मुख्यमंत्री उत्तराखंड एवं डीएम पिथौरागढ़ को धन्यवाद दिया और कहा कि सीएम एेप बहुत ही लाभकारी है सभी को इस जन कल्याणकारी एेप का लाभ लेना चाहिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close