IANS

अमेरिकी व्यापार घाटा 10 साल के उच्चस्तर पर

वाशिंगटन, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)| अमेरिकी व्यापार घाटे में लगातार पांचवें महीने गिरावट दर्ज की गई है और यह 10 महीने के उच्चस्तर पर पहुंच गया है। वाणिज्य विभाग के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, विभाग ने कहा कि अक्टूबर में व्यापार घाटा 1.7 फीसदी बढ़कर 55.5 अरब डॉलर रहा, जिसका मुख्य कारण आयात में अबतक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी होनी है।

आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिका में अक्टूबर में सितबंर की तुलना में अतिरिक्त दो अरब रुपये कीमत के उपभोक्ता सामान का आयात किया गया।

वहीं, अमेरिका के सामानों और सेवाओं के निर्यात में माह-दर-माह आधार पर 30 करोड़ डॉलर या 0.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और अक्टूबर में यह 211 अरब डॉलर रहा।

जिन वस्तुओं के निर्यात में गिरावट दर्ज की गई, उनमें खाने-पीने की चीजें, फीड्स, वेबरेजेज और पूंजीगत सामग्री शामिल थी, जबकि जिन सेवाओं के निर्यात में तेजी रही, उनमें मुख्य तौर से वित्तीय, शोध और विकास और पेशेवर और प्रबंधन सेवाएं रहीं।

रपट में कहा गया है कि इस साल के 10 महीनों में व्यापार घाटा कुल 502.7 अरब डॉलर रहा है, जोकि साल 2017 की समान अवधि की तुलना में 11 फीसदी अधिक है।

अर्थशास्त्रियों का मानना है कि आयात पर शुल्क बढ़ाने से देश का व्यापार घाटा कम नहीं होगा।

वहीं, डॉलर में आई मजबूती ने भी अमेरिका का व्यापार घाटा बढ़ाने का काम किया है।

 

Show More

Related Articles

Close