Main Slideउत्तराखंडतकनीकीप्रदेशरोचक खबरें

अब तहसील जाने की ज़रूरत नहीं, उत्तराखंड में कहीं से भी निकवाएं खसरा-खतौनी

अब इंटरनेट पर भू-अभिलेख और भूलेख की मदद से खसरा-खतौनी निकलवाने की सुविधा सभी राज्यों के लिए उपलब्ध है । आइए जानते हैं कि इस सुविधा की मदद कैसे लें।

जानिए उत्तराखंड के लिए कैसे निकालें खसरा- खतौनी –

– अगर आपको उत्तराखंड में जमीन से संबंधित कागज चाहिए तो सबसे पहले उत्तराखंड सरकार की वेबसाइट http://bhulekh.uk.gov.in या http://devbhoomi.uk.gov.in पर जाना होगा।

– वेबसाइट के बाईं तरफ से चौथे ऑप्सन “खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नकल देखें

– फिर आपके सामने एक छोटा से बॉक्स दिखेगा जिसमें आपको बांए तरफ एक छोटे से बॉक्स में दिए गए कोड को दाएं तरफ खाली बॉक्स में भरें। बॉक्स में दिए गए कोड को भरने के बाद ‘सबमिट’ बटन पर जाएं

– अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें जिलों के नाम लिखे होंगे। अब आपको कॉलम में दिए गए जिलों में अपने जिले के नाम पर जाना होगा।

– जिले की सूची के बाद बनी तहसीलों की सूची से अपनी तहसील के नाम पर जाएं

– इसके बाद दाईं ओर बनी सूची में अपने गाँव के नाम पर जाएं

– अब एक नया पेज खुलेगा। अपनी खसरा खतौनी या खाता संख्या याद हो तो इस पेज पर इनके आगे बने गोलाकार बिंदुओं पर के खोजें, आप चाहें तो अपने नाम से भी अपने भूलेख का खोज सकते हैं।

– इसके बाद खसरा संख्या और खाता संख्या के लिए दी गई जगह पर लिखने के लिए नीचे दिए गए अंकों वाले बॉक्स पर जाएं और नाम से खोजने के लिये नीचे दिए गए अक्षरों पर अपना नाम लिखें।

– इसके बाद आपकी ज़मीन का नमूना भूलेख पर आ जाएगा।आप इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

NOTE – उत्तराखंड में इंटरनेट पर खसरा-खतौनी निकालने के लिए इस लिंक पर जाएं –  http://bhulekh.uk.gov.in/Bhulekh/public/public_ror/Public_ROR.jsp

आप इस लिंक पर भी जा सकते हैं – http://devbhoomi.uk.gov.in

Tags
Show More

Related Articles

Close