Main Slideरोचक खबरेंस्वास्थ्य

खाली पेट भूल कर भी ना खाएं ये चीजें, इस फल को खाने की वजह से हो चुकी हैं मौत

आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं. दरअसल, सुबह ही वो समय है, जब यह तय होता है कि पूरे दिन आपकी मन: स्थ‍िति कैसी रहने वाली है या आप कितने एक्ट‍िव रहेंगे। आज हम आपको ऐसी 10 चीजें के बारे में बतांएगे, जिन्हें भूलकर भी खाली पेट में नहीं खाना चाहिए। सेहतमंद होने के बावजूद ये शरीर को नुकसान ही पहुंचाती हैं।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

सॉफ्ट ड्रिंक – इन्हें उच्च एसिडिक पेय पदार्थों की सूची में रखा गया है। सॉफ्ट ड्रिंक जब पेट में मौजूद एसिड से मिलता है तो गैस बनना शुरू हो जाता है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

केला – खाली पेट कच्चा केला खाने से खून में मैग्नीशियम का स्तर बढ़ जाता है, जिससे दिल अपना कामकाज ठीक से नहीं कर पाता। हालांकि यह पके हुए केले के ऊपर लागू नहीं होता।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

मिर्च – सुबह-सुबह या दिन में कभी भी खाली पेट मिर्च या काली मिर्च खाने से गैस की समस्या हो सकती है। मिर्च डायजेस्ट‍िव ट्रैक्ट के मुकस मेमब्रेन को डैमेज कर देता है. इससे सीने में जलन आदि होना शुरू हो जाता है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

खट्टे फल – खट्टे फलों में फ्रूट एसिड होता है। यही वजह है कि खाली पेट खट्टे फल खाने से पेट में एसिडिटी होती है। खट्टे फलों में फाइबर और फ्रुक्टोज होने के कारण पाचन क्रिया धीमी भी जाती है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

हरी सब्ज‍ियां – हरी सब्ज‍ियां सेहत के लिए अच्छी होती हैं। लेकिन इन्हें खाली पेट में खाने की गलती ना करें। इनमें एमीनो एसिड होता है, जिसकी वजह से पेट दर्द और पेट में सूजन आ सकता है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

दही – जब आप सुबह उठते हैं, तो आपके शरीर में अत्यधिक मात्रा में हाइड्रोक्लोराइड एसिड एकत्रित होता है और अगर आप खाली पेट दही खाते हैं तो पेट में मौजूद हाइड्रोक्लोराइड एसिड दही के हेल्दी बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

मिठाई या चॉकलेट-टॉफी – खाली पेट मिठी चीजें खाने से लीवर और पाचक-ग्रंथि पर दबाव बढ़ जाता है। इससे इनके काम करने की क्षमता प्रभावित होती है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

लीची – हाल ही में बिहार के मुजफ्फरपुर जिला में लीची खाने के कारण बच्चों के मौत की घटनाएं सामने आईं। जांच के बाद पाया कि बच्चों ने खाली पेट अधिक मात्रा में लीची खाई थी, जिसके बाद उनकी तबियत खराब होने लगी।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

कॉफी – कॉफी में मौजूद कैफीन एसिडिटी का कारण बन सकता है। इसके कारण हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव बढ़ सकता है। जिसके कारण पाचन क्रिया कमजोर होती है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

शराब – खाली पेट अगर आप शराब पीते हैं तो आप ये याद रखें कि यह आपके दिमाग के साथ-साथ दिल को भी प्रभावित करता है। इससे कई तरह के रोग होते हैं, इसमें कैंसर भी शामिल है।

Tags
Show More

Related Articles

Close