Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयव्यापार

सिंगापुर में पीएम मोदी ने कही चौंकाने वाली बात, बोले-अरबों लोगों को सरकार ने दी ये सुविधा

आज पीएम मोदी दो दिवसीय सिंगापुर दौरे पर हैं, जिसमें उन्होंने फिनटेक फेस्टिवल में हिस्सा लिया। इस सम्मेलन के बाद वे पूर्वी एशिया सम्मेलन, आसियान-भारत अनौपचारिक बैठक, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी शिखर बैठक में भाग लेंगे और अमरीका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ बैठक करेंगे।
Related imageफिनटेक फेस्टिवल में पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि, “भारत में भी एक वित्तीय क्रांति चल रही है और 130 करोड़ लोगों की जिंदगी बदल रही है। फिनटेक एक फाइनेंस और टेक्नोलॉजी का उत्सव है। आज तकनीक की मदद से ग्लोबल इकोनॉमी बदल रही है। नई दुनिया में तकनीक ही असली ताकत है। वर्ष 2014 में हमने विकास के सिद्धांत पर सरकार बनाई। सरकार का मकसद है कि देश के हर व्यक्ति और दूरदराज स्थित एक गरीब को भी योजनाओं का लाभ मिले।”

आगे उन्होंने कहा कि, “हमने कुछ सालों में 1.2 अरब लोगों का बायोमैट्रिक डेटा तैयार किया है। हमने 30 लाख नए खाते खोले| भारत में ‘रुपे’ और ‘भीम एप’ के जरिये डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ा है। देश के 128 बैंक यूपीआई से जुड़े हैं। पिछले 24 महीनों में यूपीआई से ट्रांजेक्शन में 1500 गुना इजाफा हुआ है।”

मोदी ने ट्वीट कर लिख कि, “सिंगापुर में भारतीय समुदाय के स्नेह से बेहद प्रभावित हूं। सुबह-सुबह बारिश के बीच उनका गर्मजोशी से स्वागत करना दिल को छू गया। प्रवासी भारतीय हमारे देश को गौरवान्वित करते हैं। वे दुनियाभर में विभिन्न क्षेत्रों में सफल हुए हैं।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close