Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयतकनीकी

गैस से चलने वाली साइकिल ने दी Market में दस्तक, कीमत मात्र…

इंजीनियर्स ने आजतक अपनी कला का नमूना पेश किया है, लेकिन इस बार एक फ्रांस के इंजीनियर कमाल का कारनामा कर दिया है। फ्रांस से के एक इंजीनियर ने गैस से चलने वाले साइकल बनाकर इतिहास रच दिया है। कंपनिी का कहना है कि यह साइकिल 2 लीटर में 65 किलोमीटर दौड़ेगी।
Related imageदरअसल फ्रांस की स्टार्टअप कंपनी प्राग्मा इंडस्ट्रीज ने इस साइकिल को खास तौर पर डिजाइन किया है। इस अनोखी साइकिल का नाम अल्फा बाइक रखा गया है। यह साइकिल सिर्फ सेना के इस्तेमाल के लिए बनाई गई है। साथ ही बताया जा रहा है कि भविष्य में इसकी सुविधा आम जनता को भी मिलेगा।

यह बाइक मात्र 2 लीटर हाइड्रोजन में अल्फा बाइक 62 मील यानी तकरीबन 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। यह रेंज किसी इलेक्ट्रिक बाइक जैसी ही है। हालांकि, इसकी अच्छी बात यह है कि किसी ई-बाइक की तुलना में यह बहुत जल्दी चार्ज हो जाती है।

इस साइकिल की कीमत भी 6 लाख रुपए है, जो आम जनता के लिए काफी महंगी साबित हो सकती है। बाद में इसकी कीमत में गिरावट देखने को मिलेगी। वैसे तो कई बैटरी से चलने वाली साइकिलें बाजार में हैं लेकिन ये हाइड्रोजन का इस्तेमाल ईंधन के रूप में पहली बार किया गया है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि आखिर इंजीनियर्स का यह परीक्षण कितना काम आता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close