Main Slideअध्यात्मराष्ट्रीयरोचक खबरें

महाभारत के युद्ध में मारे गए थे 1 अरब 66 करोड़ योद्धा, शवों के साथ हुआ कुछ ऐसा…

महाभारत में हुए यद्ध के बारे में तो सभी जानते होंगे। इसमें कौरवों और पांडवों के बीच हुए युद्द में करोड़ों योद्धाम मारे गए थे। लेकिन शायद ही कोई जानता हो कि युद्ध में मारे गए शवों का आखिर हुआ क्या था। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि उन शवों के साथ क्या किया गया।
Image result for mahabharat ka yudhपांड़वों द्वारा महाभारत का युद्ध जीतने के बाद भगवान श्री कृष्‍ण के साथ पांडव जन्‍मांध धृतराष्‍ट्र से मिलने गए। वहां पहुंचने पर धृतराष्‍ट्र ने भीम को मारने का प्रयास किया, लेकिन श्रीकृष्‍ण की वजह से उनकी जान बच गयी।
बाद में पांडव कौरवों की मां गांधारी से मिलने पहुंचे, लेकिन वो वहां बहुत की क्रोधित थी। कुछ समय पश्‍चात गांधारी का गुस्‍सा एकदम शांत हो गया इसके बाद वेदव्‍यास के कहने पर युधिष्ठिर सभी को साथ लेकर कुरूक्षेत्र के मैदान में ले गए।
Image result for mahabharat ka yudhकुरूक्षेत्र में मारे गये लोगों की संख्‍या पूंछी तो उन्‍होने बताया कि इस युद्ध में 1 अरब 66 करोड़ 20 हजार लोग मारे गए हैं। कहा जाता है कि धृतराष्‍ट्र ने युद्ध में मारे गये सभी शवों का युधिष्ठिर से अंतिम संस्‍कार करने को कहा महाराज युधिष्‍ठिर ने कौरवों के पुरोहित सुधर्मा पांडवों के पुरोहित विदुर, युयुत्‍यु को कुरूक्षेत्र में मारे गये सभी शवों का अंतिम संस्‍कार की आज्ञा दी। इसके बाद सभी शवों का गंगा के किनारे दाह संस्‍कार किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Close