IANS

शतरंज : शतरंज इंडिया में वेस्ली से मुकाबला करेंगे आनंद

 कोलकाता, 8 नवंबर (आईएएनएस)| पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद शुक्रवार से यहां शुरू होने जा रहे टाटा स्टील शतरंज इंडिया-2018 में अमेरिका के वेस्ली सो से मुकाबला करेंगे।

  आनंद ने टूर्नामेंट के ड्रॉ से इतर कहा, ” वापस कोलकाता में होना अच्छा अहसास है। यहां मेरी काफी यादें हैं और मैं इसे लेकर उत्साहित हूं।”

48 वर्षीय आनंद ने 1992 में तीसरे गुडरिक ओपन में आखिरी बार यहां खेला था। उन्होंने भारत में अपना आखिरी मुकाबला 2013 में खेला था जहां उन्हें मेगनस कार्लसन के हाथों विश्व चैम्पियनशिप खिताब में हार का सामना करना पड़ा था।

भारत के नंबर-2 और पूर्व विश्व जूनियर चैम्पियन पेंटला हरिकृष्णा स्थानीय खिलाड़ी सूर्य शेखर गांगुली के खिलाफ मुकाबले में उतरेंगे।

गांगुली ने कहा कि वह पहली बार आनंद के खिलाफ मुकाबले की उम्मीद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “मुझे 1992 में यहां मैच के दौरान आनंद के डेमो बोर्ड याद है। यह अजीब बात है लेकिन मैं पहली बार उनके खिलाफ असली बोर्ड पर खेलूंगा।”

40,000 अमेरिकी डालर की इनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट में शीर्ष-10 रैंकिंग में तीन खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा जिसमें अजरबैजान जीएम और विश्व नंबर तीन शखरीयार ममेदिरोव शामिल हैं। मेमेदिरोव जो दूसरे बोर्ड में भारत के नंबर तीन विदित गुजराती के खिलाफ खेलेंगे।

उन्होंने कहा, “मैं किसी भी तरह के दबाव में नहीं हूं। मैं अपना रेटिंग भूलकर स्वभाविक खेल खेलूंगा। मुझे लगता है कि यह सात-आठ खिलाड़ियों के साथ एक खुला क्षेत्र है।”

टूर्नामेंट में छह भारतीय और पांच विदेशी ग्रैंडमास्टर शामिल हैं जिनमें निहाल सरीन और प्रगननंद रमेशबाबू को वाइल्ड कार्ड से प्रवेश मिला है और ये क्रमश : रेपिड और ब्लिट्ज प्रारूपों में भाग लेंगे।

टूर्नामेंट के पहले तीन दिन सभी नौ राउंडों में रेपिड शतरंज होगा और इसके बाद सोमवार को एक आराम दिन के बाद राउंड रोबिन आधार पर मुकाबले खेले जाएंगे।

अंतिम चरण में 14 नवंबर को डबल राउंड रॉबिन ब्लिट्ज के मुकाबले होंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close