Uncategorized

द्रोपदी का गुस्सा आज भी झेल रही है ये प्रजाति, महाभारत काल से हो रही है शर्मिंदा

महाभारत काल की कई कहानियां हमें आज भी याद हैं, लेकिन क्या आपको बता है कि पांचों पाण्डवों की पत्नी द्रोपदी का गुस्सा आज भी एक प्रजाति को झेलना पड़ रहा है।

द्रोपदी का विवाह पाण्डवों से हुआ तब सभी भाईयों ने यह मिलकर तय किया था कि जब द्रोपदी एक भाई के साथ कक्ष में होगीं, तब दूसरा कोई भी भाई उनके कक्ष में प्रवेश नहीं करेगा। कक्ष के बाहर रखी चरण पादुका से इस बात का अंदाजा लगाया जाएगा कि कक्ष में पहले से ही कोई भाई द्रोपदी के साथ है।


लेकिन एक बार पाण्डवों का यह प्रयोग बेकार चला गया। एक समय पर जब द्रोपदी अर्जुन के साथ कक्ष में थीं, और अर्जुन की चरण पादुका कक्ष के बाहर रखीं थी, तब एक कुत्ता कक्ष के बाहर रखी अर्जुन की पादुकाएं लेकर दूर चला गया, उसी समय भीम कक्ष की ओर गए, बाहर कोई चरण पादुका न होने की वजह से वे कक्ष में प्रवेश कर गए। इस प्रकार अपने कक्ष में भीम को देख द्रोपदी लज्जित हुईं और भीम पर क्रोधित हुईं।

तब भीम ने कहा कि बाहर कोई पादुका नहीं थी इसलिये वे कक्ष में प्रवेश कर गए। सभी ने अर्जुन की पादुकाएं खोजनी शुरू कर दी। थोड़ी देर बाद सब ने देखा कि एक कुत्ता अर्जुन की पादुका से खेल रहा है। तभी द्रोपदी ने गुस्से में आकर उस कुत्ते को श्राप दिया कि आज जैसे मुझे संबंध बनाने के दौरान किसी ने देखा है, उसी तरह तुम भी सदा खुले में सहवास करोगे और सब तुम्हें देखेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close