Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयतकनीकी

अब आसमान में दिखेंगे चार चांद, स्ट्रीट लाइट की जरूरतें होंगी खत्म

चीन आसमान में लगाने जा रहा है तीन नकली चांद जिससे स्ट्रीट लाइट की जरूरतें हो सकेंगी खत्म

आसमान में चार चांद शायद ही किसी ने देखा होगा और सुन कर अजीब सा लगता होगा। जी हां अजीब लगने वाली ये बात अब सच होने जा रही है। बहुत जल्द लोगों को चीन में चार चांद नजर आने वाले हैं। चीन अपने अनोखे कारनामों की वजह से जाना जाता है और इस बार भी उसने कुछ ऐसा ही किया है।
Image result for शहर को रोशन करता चांदबता दे कि चीन अपने आसमान में असली चांद के साथ तीन नकली चांद लगाने की तैयारी कर रहा है, जिसके बाद आसमान में एक नहीं बल्कि चार चांद नजर आएंगे। चीन ने ऐसा कदम अपने को अंतरिक्ष की ऊंचाईयों पर पहुंचाने के लिए उठाया है। चीन के इस कदम से रात में चलने वाले लोगों को रोशनी मिल सकेगी।
Related imageचीन का कहना है कि वहा इस प्रोजेक्ट को 2020 तक लॉन्च करना चाहता है। इस प्रोजेक्ट पर चेंगदू एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम रिसर्च इंस्टीट्यूट कॉर्पोरेशन काम कर रहा है। ये तीन नकली चांद शीशे से बने उपग्रह होंगे जिनसे सूर्य की किरणें टकरा कर धरती पर पड़ेंगी।
Image result for चांदचीन के अनुसार यह नकली चांद असली चांद से 8 गुना ज्यादा रोशनी देगा, जिससे स्ट्रीट लाइट की जरूरतें खत्म हो जाएंगी। अधिकारी ने कहा, “परिवर्तित सूर्य की किरणें 3600 वर्ग किलोमीटर से 6400 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर कर सकती है और इसकी रोशनी चंद्रमा की रोशनी से 8 गुना अधिक होने की संभावना है।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close