अन्तर्राष्ट्रीयस्वास्थ्य

आखिर कौन हैं दुनिया के वो तीन सबसे मोटे इंसान, ये है इनकी खासियत

दुनिया के तीन सबसे मोटे इंसान, ‘गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ का जीता है खिताब

दुनिया में आपने तमाम मोटे इंसान देखे होंगे, उस पर आश्चर्य भी किया होगा। सही तरीके से खाना न खाने की वजह से अक्सर ऐसा होता है। मोटाप हमारे लिए बहुत ही हानिकारक है और ये अपने साथ बहुत सी बीमारियों को लेकर आता है। आपने आजतक सिर्फ मोटे इंसानों को देखा होगा, पर क्या आपने ऐसा इंसान को देखा है जिसने गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया हो। जी हां आज हम आपको तीन ऐसे मोटे इंसान के बारे में बताएंगे जिनको आजतक मोटापे में कोई टक्कर नहीं दे पाया।

जॉन ब्रोवर मिन्होक-
जॉन ब्रोवर मिन्होक ने मोटापे में अपना नाम ‘गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में दर्ज करा कर इसका खिताब भी जीता है। साल 1978 में इनका वजन 635 किलो का था और साल 1983 में इनकी म़त्यु हो गई। इनकी मौत के बाद इन्हें घर की दीवार तोड़कर बाहर निकाला गया था।
वाल्टर हडसन-
वॉल्टर दुनिया के सबसे मोटे इंसानों में से एक थे, इनका वजन तकरीबन 544 किलो था। वर्ष 1991 में हार्ट अटैक के वजह से इनका निधन हो गया था। जब वे 44 वर्ष के थे, तभी उनकी मौत हो गई थी, उस समय इनका वजन था 552 किलो।
मैनुअल उरीबे-
नुअल उरीबे दुनिया के सबसे मोटे इंसान की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। इन्होंने 48 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था। जब इनका निधन हुआ, उस समय उनका वजन था तकरीबन 557 किलो था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close