रोचक खबरेंस्वास्थ्य

क्या वाकई पेशाब पीना स्वास्थ के लिए है फायदेमंद?

पेशाब पीनाे से सिर दर्द होता है दूर, थायरॉइड से मिलता है छुटकारा

खुद का पेशाब पीने के बारे में शायद ही कभी को सोचता होगी। सोचने में ही ये इतना गंदा लगता है, फिर इस्तेमाल करना तो दूर की बात है। इन सबके बावजूद आज हम एक ऐसे इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इसका वाकई इस्तेमाल करते हैं।
बता दें कि केंट, नेविंगटन की 33 वर्षीय योग शिक्षक केली ओकली ने दावा किया था कि ख़ुद का मूत्र पीने से उन्हें अपनी लंबी स्वास्थ्य समस्याओं से निजात मिली थी। साथ ही ये भी कहा कि उन्हें थायरॉइड की बीमारी और लंबे दर्द से निजात मिला था।
पेशाबआगे उन्होंने कहा कि कुछ लोग इसे ‘यूरीन थेरेपी’ कहते हैं, लेकिन इसे यूरोफ़ेजिया कहा जाता है। वह कहती हैं, “मैंने सुना था कि यह प्रतिरक्षा तंत्र को दोबारा स्थापित करता है, अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और त्वचा के लिए अच्छा होता है. इसलिए मैंने सोचा की इसे आज़माया जाए।”

वे सिर्फ इसे पीती ही नहीं हैं बल्कि सूती कपड़े को मूत्र में भिगोकर अपने पूरे चेहरे पर भी लगाती हैं। उनका कहना है कि चेहरा इससे चमकदार रहता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि कुछ और लोग हैं जो इसका सेवन करते हैं। अलबर्टा, कनाडा की 46 वर्षीय लीह सैम्पसन का कहना है कि मूत्र पीने से शरीर का वज़न कम करने में मदद मिलती है।

वह कहती हैं, “मेरे दोस्त ने यूरीन थेरेपी का मुझे एक यूट्यूब का लिंक भेजा। उसके बाद मैंने अपना पेशाब पिया। मैंने यह बात तुरंत नोट की कि मैं बहुत अधिक सोडियम ले रही हूं और फिर अपने खाने से सोडियम हटाने की कसम खाई।”

Tags
Show More

Related Articles

Close