IANS

सभी राजनीतिक दलों को त्रुटिरहित मतदाता सूची की मांग करनी चाहिए : कमलनाथ

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर (आईएएनएस)| कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने सोमवार को सभी राजनीतिक दलों से त्रुटिरहित मतदाता सूची की मांग करने की बात कही। कमलनाथ ने मध्यप्रदेश और राजस्थान की मतादाता सूचियों में बड़ी संख्या में फर्जी मतदाताओं की मौजूदगी को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की थी। न्यायमूर्ति ए.के. सीकरी और अशोक भूषण की सर्वोच्च न्यायालय की पीठ द्वारा याचिका पर फैसला सुरक्षित रखने के बाद कमलनाथ ने यहां मीडिया को बताया, “प्रत्येक राजनीतिक दल को एक सही, त्रुटिरहित और साफ सुथरी मतदाता सूची की मांग करनी चाहिए।”

जनवरी में प्रकाशित मतदाता सूची से 24 लाख मतदाताओं को बाहर करने के निर्वाचन आयोग के फैसले के मद्देनजर नाथ ने कहा कि चुनावी अधिसूचना की तिथि से कम से कम 30 दिन पहले मतदाता सूची तैयार की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, “जब तक सभी राजनीतिक दल साफ सुथरी मतदाता सूची की मांग नहीं करेंगे और आयोग द्वारा ऐसा नहीं किया जाएगा तब तक निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव नहीं हो सकता।”

मध्य प्रदेश कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष और उनके राजस्थान समकक्ष सचिन पायलट ने चुनावी राज्यों की मतदाता सूची में फर्जी मतदाताओं के होने का आरोप लगाते हुए सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

याचिका में जो बड़ी मांगें की गई हैं उनमें मतदाता सूची को तस्वीर प्रारूप के बजाए टेक्सट प्रारूप को प्रकाशित करने और राजनीतिक दलों को सूचित किए बिना मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम हटाने पर प्रतिबंध शामिल है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close