Main Slideउत्तराखंडतकनीकीप्रदेशस्वास्थ्य

उत्तराखंड में आधुनिक चिकित्सा सेवा का दायरा बढ़ाएगा ई हेल्थ-सेवा डेशबोर्ड

लोगों को और भी तेज़ी से मिल पाएंगी स्वास्थ्य सेवाएं

उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं को पूरी तरह से डिजिटलाइजेशन, पारदर्शिता व गति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ई हेल्थ-सेवा डेशबोर्ड की शुरूआत की है।

ई-हैल्थ सेवा डैशबोर्ड में ई-पर्ची, ई-रक्तकोश, ई औषधि, ई-हैल्थ सेन्टर तथा टेलीमेडिसन की सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध होगी। मरीजों की पर्ची, दवाईयों व ब्लड की उपलब्धता, टेलीमेडिसन की सुविधा व अस्पतालों में आॅनलाइन पंजीकरण, मोबाईल हैल्थ वैन की उपलब्धता की जानकारी इलेक्ट्राॅनिक व आॅनलाइन उपलब्ध होंगी। इसकी मुख्यमंत्री, शासन व महानिदेशालय स्वास्थ्य, अस्पतालों की लगातार माॅनिटरिंग कर पाएंगे।

इसके साथ ही उत्तराखंड हैल्थ सिस्टम डेवलपमेंट परियोजना के तहत जिला अस्पताल टिहरी व सामुदायिक केन्द्र को गुणवतापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं पहुचाने के लिए हिमालय इंस्टिट्यूट जौलीग्रांट और परियोजना (स्वास्थ्य) विभाग के मध्य एमओयू हस्ताक्षर किया गया।

उत्तराखंड में नेशनल हैल्थ मिशन के माध्यम से 108 आपातसेवा में 61 एम्बुलेंस अक्टूबर माह तक शामिल कर ली जाएगी। इसके साथ ही 78 एम्बुलेंस बसों को खरीदने की प्रक्रिया तेज़ी से चल रही है। इन्हें दिसम्बर अन्त तक 108 आपातसेवा में सम्मिलित कर लिया जाएगा। नेशनल हैल्थ मिशन के माध्यम से ही राज्य के विभिन्न दूरस्थ क्षेत्रों में डाॅक्टरों के आवास के लिए 22 हाॅस्टलों का निर्माण किया जा रहा है, ताकि दूरस्थ क्षेत्रों में सेवा देने वाले डाॅक्टरों को प्रोत्साहित किया जा सके।

इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं पहुचाने और आमजन तक सरलता से चिकित्सा सेवाएं पहुचाने के लिए अस्पतालों में आई टी का प्रयोग किया जा रहा है। गत डेढ़ साल में स्वास्थ्य सेवाओं में पारदर्शिता, अनुशासन व कर्तव्यों के प्रति प्रतिबद्धता के लिए अच्छे प्रयास हुए है। राज्य सरकार दूरस्थ क्षेत्रों में भी डाॅक्टर नियुक्त करने में सफल रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close