Main Slideउत्तराखंडतकनीकीप्रदेशव्यापार

इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों में 50 इंवेस्टेबल परियोजनाओं में 43 तैयार

महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन, अडानी ग्रुप फ्लोटिंग सौर ऊर्जा, आईटीसी, रिलायंस जैसी कंपनियों के प्रस्ताव आए हैं

उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने अक्टूबर में होने वाले इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों के संबंध में बैठक की। बैठक में विभागों के निवेशकों के साथ एमओयू हस्ताक्षर करने की रणनीति और प्रगति पर चर्चा की गई।

बैठक में बताया गया कि 50 इंवेस्टेबल परियोजनाओं में से 43 परियोजनाएं बिल्कुल तैयार हैं। संबंधित विभागों से सहमति बन गई है। शेष सात परियोजनाओं को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा।

मुख्य सचिव ने संबंधित विभागों को निवेश के लिए इच्छुक उद्योगपतियो से लगातार संपर्क बनाए रखने के लिए कहा। साथ ही यह भी कहा कि एमओयू की प्रक्रिया शुरू हो गयी है, इसलिए निवेश के लायक परियोजनाओं पर हस्ताक्षर करवाएं। जी टू बी (गवर्नमेंट टू बिज़नेस) बैठक और रोडशो के दौरान जिन उद्योगपतियों ने उत्तराखण्ड में निवेश की रुचि प्रकट की थी, उनसे अवश्य संपर्क बनाए रखा जाए। हालांकि, निवेश के लिए बड़ी संख्या में उद्योगपतियों ने रुचि दिखाई है, अगले दो सालों में 20 हजार करोड़ रुपए के प्रस्तावों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

बैठक में यह बताया गया कि महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन, अडानी ग्रुप फ्लोटिंग सौर ऊर्जा, आईटीसी, रिलायंस और अन्य बड़ी कंपनियों के प्रस्ताव आए हैं। इसके लिए विभागीय सचिवों को जिम्मेदारी दी गयी है। सात ग्रुप बनाए गए हैं।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर पर्यटन और आतिथ्य, रोपवे, पार्किंग, फ़िल्म शूटिंग, मनोरंजन और थीम पार्क का दायित्व, सचिव कृषि डी.सेंथिल पांडियन और सचिव पशुपालन  मीनाक्षी सुंदरम को कृषि, वानिकी, आर्गेनिक, खाद्य प्रसंस्करण, फ्लोरीकल्चर, हर्बल, सगंध पादप और डिस्टलरी, सहकारिता, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य का दायित्व, सचिव आईटी आर.के.सुधांशू को आईटी, ग्रामीण बीपीओ और बायो टेक्नोलॉजी का दायित्व, सचिव आयुष आर.के.सुधांशू और सचिव स्वास्थ्य नितेश झा को हेल्थ केयर, आयुष और वैलनेस, फार्मा, सीनियर सिटीजन लिविंग का दायित्व, सचिव शिक्षा भूपिंदर कौर औलख और अपर सचिव कौशल विकास डॉ.इकबाल अहमद को शिक्षा और कौशल विकास, स्टार्ट अप इनोवेशन का दायित्व, प्रमुख सचिव उद्योग  मनीषा पंवार को मैन्युफैक्चरिंग (ऑटोमोबाइल, एफएमसीजी, टेक्सटाइल, अपैरल, इंजीनियरिंग, प्लास्टिक, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक और वन आधारित उद्योग), अपर मुख्य सचिवओम प्रकाश, सचिव सिंचाई आनंद बर्धन, सचिव ऊर्जा राधिका झा को टेलकम, कनेक्टिविटी, ट्रांसपोर्ट और अन्य लॉजिस्टिक का दायित्व दिया गया है।

बैठक में सभी विभागीय सचिवों से निवेश के प्रस्तावों पर विस्तार से चर्चा हुई।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close