Main Slideउत्तराखंडतकनीकीप्रदेशस्वास्थ्य

उत्तराखंड में एक हज़ार डॉक्टरों की तैनाती , जिला चिकित्सालय पौड़ी को मिला वरिष्ठ फिजीशियन

अधिकतर पर्वतीय क्षेत्रों में हुई डॉक्टरों की तैनाती

उत्तराखंड के पौड़ी में स्थानीय जनता के लंबे समय से जिला चिकित्सालय में वरिष्ठ फिजीशियन की तैनाती की मांग आखिरकार सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सुन ही है। वरिष्ठ फिजीशियन डाॅ.अमित रौतेला का हल्द्वानी से जिला चिकित्सालय पौड़ी स्थानान्तरित किए जाने पर पौड़ी के विधायक मुकेश कोली ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का आभार व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ने स्थानीय विधायक मुकेश कोली के अनुरोध पर जनहित में जिला चिकित्सालय पौड़ी में एक वरिष्ठ फिजीशियन को नियुक्त करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिये। स्वास्थ्य विभाग ने जनहित में डाॅ. अमित रौतेला का स्थानान्तरण हल्द्वानी से पौड़ी किया है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा,” प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई चुनौतियों को पार पाने की कोशिश की गई है। हाल ही में राज्य में एक हजार डॉक्टरों की तैनाती की गयी है, इनमे से ज्यादातर डॉक्टरो को पर्वतीय क्षेत्रों में भेजा गया है।”

उत्तराखंड में आयुष्मान उत्तराखंड योजना के तहत प्रदेश के सभी 22 लाख परिवारों के सालाना 5 लाख रुपए तक के इलाज का खर्च उठाने का उत्तराखंड सरकार ने फैसला लिया है।

” राज्य के 43 अस्पतालों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है। टेली रेडियोलॉजी के माध्यम से सूदूरवर्ती 35 मेडिकल सेंटर में एक्स-रे, सी.टी.स्कैन, एम.आर.आई. व मेमोग्राफी की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। 6 स्वास्थ्य केन्द्रों में ई-हेल्थ सेंटर स्थापित करते हुए तमाम तरह की जांच सुविधा दी जा रही है।” मुख्यमंत्री ने आगे कहा ।

उत्तराखंड में फिलहाल सभी जिला अस्पतालों में आईसीयू की स्थापना पर भी काम शुरू कर दिया गया है। पिथौरागढ़ जिला अस्पताल में पहला आईसीयू स्थापित हो चुका है। जनता को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के लिए केंद्र ने स्वीकृत 100 जन औषधि केन्द्रों के सापेक्ष 106 केंद्र खोले गए हैं। इसके अलावा 100 अतिरिक्त जन-औषधि केंद्रों की सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close