Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयउत्तराखंडप्रदेशराष्ट्रीय

भारत में घुसपैठ करने के लिए चाइना का नया अड्डा बन रहा उत्तराखंड

जुलाई के बाद चाइना तीन बार कर चुका है देवभूूमि के रास्ते भारत में घुसपैठ की कोशिश

चाइना ने भारतीय सीमा में घुसपैठ का नया अड्डा खोज लिया है। चीनी सेना अगस्त में उत्तराखंड के बाराहोती में साढ़े तीन किलोमीटर तक घुस आई थी। चीनी सैनिकों ने ऐसा तीन बार किया।

आईटीबीपी के मुताबिक चीनी सेना ने 6 अगस्त, 14 अगस्त और 15 अगस्त को राहोती के रिमखिम पोस्ट के नज़दीक घुसपैठ की। बताया जा रहा है कि चीनी सैनिक 400 मीटर से लेकर 3.5 किलोमीटर तक अंदर घुस गए।

अगस्त में उत्तराखंड के बाराहोती में साढ़े तीन किलोमीटर तक घुस आई थी चीनी सेना। ( फोटो – इंटरनेट )

चीनी सैनिक साढ़े तीन किलोमीटर तक भारतीय सीमा के अंदर घुस आए थे। आईटीबीपी के कड़े विरोध के बाद चीन के सैनिक अपनी सीमा में चले गए। केंद्र की मोदी सरकार भारतीय सीमा में चीनी सैनिकों की घुसपैठ से चाहे लाख इनकार करे, लेकिन हकीकत यह है कि चीन से लगी भारतीय सीमाओं में आज भी चीनी सैनिकों की घुसपैठ जारी है।

चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है। वह इस साल कई बार भारतीय सीमा में घुसपैठ कर चुका है। 10 जुलाई को तुनजुन ला के पास बाइक के जरिए एक चीनी सैनिक करीब 500 मीटर तक भारत की सीमा में घुस आया था। आईटीबीपी जवानों की आपत्ति के बाद उसे वापस लौटना पड़ा था।

27 जुलाई को भी चीनी सेना ने बारहोती क्षेत्र में घुसपैठ की थी। चीनी सैनिक होतीगाड़ क्षेत्र में करीब चार किलोमीटर तक भारतीय सीमा में घुस आए। इसी दिन घोड़े पर सवार कुछ चीनी सैनिक भी भारतीय सीमा में दिखे थे। इसके बाद आईटीबीपी के जवानों के उन्हें खदेड़ कर वापस लौटा दिया था।

Tags
Show More

Related Articles

Close