Main Slideराष्ट्रीय

केरल : 350 से अधिक जान और सैकड़ों गांवों को खा गई मौत की बाढ़

राहत कार्य में जान की बाज़ी लगा रहें भारतीय सेना, नेवी, एयरफोर्स, NDRF, ITBP के दल

केरल इस समय सदी की सबसे भयंकर बाढ़ से जूझ रहा है।100 साल में पहली बार आई इस तबाही से केरल में मौजूद समय में मरने वाले लोगों की आंकड़ा 350 से पार पहुंच गया है।

केरल सरकार ने लोगों की मदद व राहत कार्य पहुंचाने के लिए फिलहाल आठ लाख से ज़्यादा शिविर में रह रहे हैं।केरल में बेकाबू हालातों को देखते हुए सैकड़ों की संख्या में बचाव दल की टीमें लोगों को बचाने में लगी हुई हैं। इसमें भारतीय सेना, नेवी, एयरफोर्स, NDRF,ITBP के दल शामिल हैं।

केरल की स्थिति को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा ने रविवार को कहा,” स्वास्थ्य मंत्रालय बाढ़ से केरल में राहत कार्यों में हरसंभव मदद कर रहा है, केरल में 3,757 चिकित्सा राहत शिविर बनाए गए हैं। हम नियमित रूप से केरल में बाढ़ की स्थिति पर नज़र रख रहे हैं. स्वास्थ्य सचिव राज्य में स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में हैं और रोग निगरानी नेटवर्क के माध्यम से रोजाना स्थिति पर नज़र रख रहे हैं।’’

बाढ़ की वजह से केरल का यातायात तंत्र पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है। जहां बाढ़ से सड़क और रेल यातायात बुरी तरह से प्रभावित हो चुका है, वहीं कोच्चि एयरपोर्ट भी अधिक जलभराव के कारण 26 अगस्त तक बंद कर दिया गया है।

इससे पहले राज्य के 11 ज़िलों में रेड अलर्ट जारी किया गया था, जिसे अब वापस ले लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बचाव कार्य व लोगों की सहायता के लिए 50 करोड़ रूपए की आर्थिक सहायता केरल सरकार को दी है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close