Main Slideउत्तर प्रदेशउत्तराखंडजीवनशैलीतकनीकीप्रदेशराष्ट्रीय

VIDEO : देश के TOP 100 सबसे रिहायशी शहरों में शामिल हुआ देहरादून

उत्तराखंड की राजधानी को मिला 80वां पायदान

भारत सरकार ने देश में रहने के लिहाज से सबसे रिहायशी शहरों की रैंकिंग ( ईज ऑफ लिविंग इन्डेक्स – 2018 ) जारी की है। 111 शहरों की सूची में शीर्ष 10 में महाराष्ट्र के तीन शहरों ने अपनी जगह बनाई है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून 30.49 स्कोर के साथ 80 नंबर पर है।

सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक ये तीन शहर रहने के आवास के लिहाज से सबसे बेहतर माना गया है। मंत्रालय के मुताबिक जीवितता सूचकांक (लिवेबिलिटी रैंकिंग ) के अनुसार रैंकिंग की 111 शहरों में महाराष्ट्र के तीन शहरों ने शीर्ष 10 में अपनी जगह बनाई है। हालांकि उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारतीय राज्यों में शीर्ष 10 की रैंकिंग में कोई भी शहर नहीं आ सका है।

देश की नई दिल्ली को इस रैकिंग में 65वें स्थान मिला है, वहीं उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को इस सूचि में 80वां पायदान मिला है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर शीर्ष 10 की रैंकिंग हासिल करने में कामयाब रहे हैं। उत्तर प्रदेश का रामपुर शहर इस सूची में सबसे अंतिम पायदान पर है।

उत्तरप्रदेश की बात की जाए तो यहाँ पर पहले 50 रिहायशी शहरों में महज़ चार शहर हैं। इनमे से वाराणसी- 33, झाँसी-34, ग़ाज़ियाबाद – 46 और रायबरेली- 49वें पायदान पर है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ 73वें नम्बर पर है।

क्या है ईज ऑफ लिविंग इन्डेक्स –

भारत सरकार ने शहरों की संस्थानिक (सरकार से जुड़ हुये), सामाजिक (शिक्षा, स्वास्थ्य आदि), आर्थिक व भौतिक सेवाओं के आधार पर एक लिस्ट तैयार की है। इसमें नागरिक सुविधाओं, छात्र-शिक्षक, डॉक्टर-मरीज अनुपात, पेयजल सप्लाई, प्रदूषण स्तर, हरित क्षेत्र, सार्वजनिक परिवहन, अपराध दर जैसे बहुत से मानक रखे गए हैं।

ईज ऑफ लिविंग इन्डेक्स – 2018 के पहले 10 रिहायशी शहर –

1. पुणे
2. नवी मुंबई
3. ग्रेटर मुंबई
4. तिरुपति
5. चंडीगढ़
6. ठाणे
7. रायपुर
8. इंदौर
9. विजयवाड़ा
10. भोपाल

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close