Main Slideजीवनशैलीप्रदेश

रोज इतने घंटे करें इस कंपनी के लिए काम, कमाए 50 हजार रुपए हर महीने

आज के दौर में देश में बहुत तेजी से ई-कॉमर्स कंपनियों का कारोबार बढ़ रहा है। इसमें भी एक खास सेगमेंट हैं, फूड डिलीवरी। डिलीवरी बॉय पहले 18 से 20 हजार रुपये महीना कमाते थे। लेकिन अब रोजाना 10-12 घंटे की जॉब कर 50 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई कर रहे हैं। इसके साथ ही, ये कंपनियां पीक आवर और बारिश के दौरान डिलीवरी के लिए इंसेंटिव्स भी दे रही हैं।

साभार – इंटरनेट

आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि पिछले कुछ महीनों के दौरान अमेजन और फ्लिपकार्ट के मुकाबले फूड डिलीवरी करने वाले बॉय ज्यादा कमा रहे हैं। डिलीवरी बॉय या डिलीवरी गर्ल उन लड़के-लड़कियों को कहा जाता है, जो कंपनी के पैकेज कस्टमर तक पहुंचते हैं। इन लोगों को फूड रेस्टोरेंट से लेकर जल्द से जल्द कस्टमर के पास पहुंचाना होता है। जल्द पहुंचने के लिए आपको रास्तों का ज्ञान होना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में आप अपने शहर को चुनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

सैलरी- फूड डिलीवरी सेगमेंट में दबदबे की लड़ाई तेज होने के साथ कंपनियों में कस्टमर के घर ऑर्डर तेजी से पहुंचाने की होड़ बढ़ गई है। ऐसे में ज़मैटो, स्विगी और उबरईट्स जैसे फूड ऐग्रिगेटर प्लेटफॉर्म्स पर डिलीवरी एग्जिक्युटिव्स की कमाई ढाई गुनी होकर 40 से 50 हजार रुपये महीने हो गई है।इससे पहले ये 18 से 20 हजार रुपये महीना पा रहे थे।

साभार – इंटरनेट

स्विगी और ज़मैटो, दोनों ही अपने डिलीवरी सिस्टम को बेहतर बना रहे हैं। स्विगी के प्लेटफॉर्म पर जनवरी में करीब 30 हजार डिलीवरी एग्जिक्युटिव्स थे, जिनकी संख्या अब 55 हजार से ज्यादा हो चुकी है। वहीं जमैटो के मामले में आंकड़ा जनवरी के 1,800 से बढ़कर 50 हजार हो चुका है। एक डिलीवरी पर मिल रहे हैं 80-120 रुपये- स्विगी अपनी फ्लीट कपैसिटी को अगले 6-9 महीनों में एक लाख डिलीवरी एग्जिक्युटिव्स तक ले जाने की योजना बना रही है।

स्विगी और जमैटो के लिए बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और दिल्ली में ज्यादा डिमांड वाले इलाकों में डिलीवरी बॉय को प्रति ऑर्डर इंसेंटिव्स सहित 80-120 रुपये मिलने लगे हैं। पहले इन जगहों पर उन्हें 40-45 रुपये मिला करते थे। कम कारोबारी होड़वाले इलाकों में अब भी पेमेंट इसी के आसपास है।

साभार – इंटरनेट

डिलीवरी बॉय कैसे बनें –
आपके पास अपनी डिग्री होनी चाहिए। चाहे स्कूल पास हों या कॉलेज लेकिन पासिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए। डिलीवरी करने के लिए एक बाइक या स्कूटर होना चाहिए। साथ ही, आपके स्कूटर/बाइक के सभी कागज जैसे इंश्योरेंस, आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी है। ऐसे करें अप्लाई-आप या तो कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं, या फिर सीधे इंटरव्यु में शामिल हो सकते हैं। इसका विज्ञापन अखबारों में छपता है। फिलहाल स्विगी ने अपनी वेबसाइट पर https://docs।google।com/forms/d/e/1FAIpQLSe96qGGC2HdyEj4arLnicX0MYg8eScKHSOmibk0zd1DqMT2AQ/viewform डिलविरी बॉय के लिए नौकरियां निकाली है। आप अप्लाई कर सकते हैं।

साभार – इंटरनेट

ऑनलाइन रजिस्टर करने के लिए –
अपने खुद के ईमेल से रजिस्टर करें। पूरा फॉर्म ठीक से भरें, कोई जानकारी छोड़ें नहीं। टर्म्स ऑफ़ सर्विस भी पढ़ लें। बैकग्राउंड चेक के लिए इंकार नहीं करें।

सवाल – कहां-कहां डिलीवरी करनी होती है?
जवाब – आपको ऑफिस और घर, दोनों किस्म के पतों पर डिलीवरी करनी होती है।

सवाल – अगर आपको लगता है की आप काम करना चाहते हैं लेकिन आपको आता नहीं है ?
जवाब – अगर आपको लगता है की आपको काम मुश्किल लगेगा तो बेफिक्र हो जाइये। कंपनी आपको डिलीवरी के बारे में सब विस्तार से समझाते हैं।

सवाल – नौकरी पर्मानेंट होती है या कॉन्ट्रैक्ट ?
जवाब – नौकरी न परमानेंट होती है न कॉन्ट्रैक्ट। आप जब चाहें नौकरी छोड़ सकते हैं या आपके ख़राब काम को देखकर आपको निकाला जा सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close