Main Slideउत्तराखंडप्रदेशव्यापार

उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग और पर्यटन में निवेश के लिए शुरू हुई मिनी कान्क्लेव

पर्यटन, फिल्म व्यवसाय व फिल्म उद्योग के विकास पर दिया जाएगा ज़ोर

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने फिल्म शूटिंग और पर्यटन में निवेश को आकर्षित करने के लिए मिनी कान्क्लेव की शुरूआत भीमताल में की।

आने वाली सात व आठ अक्टूबर को प्रदेश की राजधानी में विशाल इंवेस्टर समिट (निवेशक सम्मेलन) का आयोजन किया जा रहा है। इस समिट के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड आएंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने निवेशकों को सम्बोधित करते हुए कहा,”  राज्य प्राकृतिक सौन्दर्य से परिपूर्ण है और निवेश के लिए अपार सम्भावनाओं के साथ ही जैव विविधता भी पर्यटकों को आकर्षित करती है। गंगा, पाताल भुवनेश्वर, केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री व यमनोत्री हमारे आध्यात्मिक केन्द्र हैं, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण के केन्द्र है। हमें अपनी मान्यता, मर्यादा, पर्यावरण को संरक्षित करते हुए पूरे प्रदेश का विकास करना है।”

मुख्यमंत्री रावत ने कहा, ” हमारी सरकार ने पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया है। इससे जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं आम जनता की आर्थिकी भी मजबूत होगी और रोजगार के साधन भी सृजित होंगे, जिससे पलायन रूकेगा।”  उन्होंने आगे कहा कि उत्तराखंड प्राकृतिक सौन्दर्य परिपूर्ण राज्य है यहां का प्राकृतिक सौन्दर्य फिल्म निर्माण के लिए सर्वदा अनुकूल रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि हम पर्यटन, फिल्म व्यवसाय व फिल्म उद्योग को विकास की नई दिशा की ओर लेकर चलें।

मिनी कान्क्लेव में यह बात रखी गई कि डेस्टीनेशन उत्तराखंड इंवेस्टर्स समीट 2018 में निवेशकों की भागेदारी आकर्षित करना और उत्तराखंड राज्य मे निवेश के अवसरो पर ज़ोर दिया जाएगा। राज्य में मौजूद कई परियोजनाओं में निवेश की कई अपार सम्भावनाएं भी हैं।

कान्क्लेव में मौजूद प्रमुख सचिव मनीषा पंवार ने कहा,”उत्तराखंड की खूबसूरती का लाभ उठाने और इसे लोकप्रिय पर्यटन एवं फिल्म शूटिंग डेस्टिनेशन बनाने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। सिंगल विंडो क्लीयरेंस प्रणाली लागू कर दी है। इससे फिल्म निर्माताओं को फिल्मों की शूटिंग के लिए आसानी से अनुमति मिल रही है, ताकि फिल्म निर्माण को प्रदेश मे बढ़ावा मिल सके और फिल्म निर्माता प्रदेश में फिल्म शूटिंग के लिए आकर्षित हो सकें।”

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि इन्वेस्टर समिट 2018 में निवेशकों की भागीदारी आकर्षित करना और उत्तराखंड राज्य में निवेश के अवसरों पर रोशनी डालना कन्क्लेव का मुख्य उददेश्य है। कान्क्लेव को बहुत अच्छी प्रतिक्रियाएं मिली है और राज्य मे फिल्म शूटिंग एवं पर्यटन क्षेत्र से जुडे लोगों ने बडी संख्या में इसमें हिस्सा लिया।

निदेशक उद्योग एवं प्रबन्ध निदेशक सिडकुल सौजन्या ने कहा,” प्रदेश मे नए इंवेस्टर को प्रेरित करने के लिए सूबे मे चयनित स्थलों पर इंवेस्टर समिट का आयोजन किया जा रहा है। बड़े औद्योगिक क्षेत्रों के अलावा प्रदेश के छोटे-छोटे कस्बों में भी औद्योगिक क्षेत्र चिन्हित किए गए हैं। यहां उद्यमी व उद्योगपति कुटीर उद्योगों के साथ ही मशरूम, जडी बूटी, शहद, अचार मुरब्बा पैकिंग के छोटे उद्योग भी लगा सकते है।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close